आया जमाना अब आॅनलाइन अर्निंग का
आया जमाना अब आॅनलाइन अर्निंग का
Share:

आज विज्ञान कहाँ से कहाँ पहुँच रहा है आज की दुनियाँ में अब हम हर एक क्षेत्र में ऑनलाइन अर्निंग कर सकते है. आज के दौर में आॅनलाइन अर्निंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है। आप भी अपने पीसी या लैपटॉप के सामने बैठकर और इंटरनेट से जुड़कर कुछ बेहतर कमाना चाहते हैं, तो आॅनलाइन-अर्निंग एक बेस्ट आॅप्शन हो सकता है। कुछ चीजें ध्यान में रखकर इस काम को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए न तो आपको कोई आॅफिस स्पेस किराए पर लेने की जरूरत है और न ही आपका कोई बॉस होगा। बस ध्यान रखनी होगी डेट लाइन और एक्यूरेसी की। जानिए कैसे कर सकते हैं आॅनलाइन अर्निंग...
 
राहुल के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। 10वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए उसके पास पैसे नहीं थे। हालांकि राहुल की साइंस और अंग्रेजी जैसे सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ थी। फिर राहुल एक आॅनलाइन ट्यूशन देने वाली फर्म के साथ जुड़ गया। आज वह हर महीने करीब 20-25 हजार रुपए कमा रहा है। साथ ही, वह एमसीए कर एक अच्छी कंपनी में जॉब भी करने लगा है। आजकल आॅनलाइन अर्निंग के बहुत से सोर्स हैं। आप पढ़ाई करते हुए या फिर जॉब से साथ पार्ट-टाइम भी अर्निंग कर सकते हैं।
 
आॅनलाइन ट्यूशन 
अगर आपकी किसी सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ है, तो आॅनलाइन ट्यूशन दे कर अर्निंग कर सकते हैं। आप घर में बैठे-बैठे दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे स्टूडेंट को आॅनलाइन पढ़ा सकते हैं। आॅनलाइन ट्यूटरिंग नॉलेज प्रॉसेस आउटसोर्सिंग (केपीओ) का एक हिस्सा है, जो दूर बैठे टीचर और स्टूडेंट्स के बीच कांटैक्ट बनाता है। इस माध्यम में स्टूडेंट वर्चुअली टीचर के साथ इंटरैक्शन कर सकते हैं साथ ही कंफर्टेबल होकर पढ़ाई भी करते हैं। लाइव-ई-ट्यूटरिंग के तरह एक वर्चुअल क्लासरूम होता है, जहां वर्चुअल टूल, व्हाइटबोर्ड और चैटिंग की सुविधा होती है। इसके अलावा, आॅनलाइन राइटिंग लैब के तहत स्टूडेंट्स ट्यूटर को अपनी प्रॉब्लम्स ड्राफ्ट करके भेज देते हैं और तय वक्त में ट्यूटर को रेस्पॉन्स करना होता है। क्रिएटिव लोगों के लिए आॅनलाइन ट्यूशन का आॅप्शन बेस्ट है। साथ ही अगर कुछ टीचिंग एक्सपीरियंस है तो यह सोने पर सुहागा होगा। इसे पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से अपना सकते हैं। वैसे, आॅनलाइन- ट्यूटर बनने के लिए सब्जेक्ट पर अच्छी कमांड होनी चाहिए।  टीचिंग एप्टीट्यूड और कंप्यूटर नॉलेज भी जरूरी होता है। स्टूडेंट आपका ट्रायल भी ले सकते हैं। इसके लिए तैयार रहें। विदेशी स्टूडेंट्स को ट्यूशन देकर घर बैठे डॉलर कमा सकते हैं।
 
आॅनलाइन रिसर्च 
आॅनलाइन रिसर्च वर्क भी कमाई का अच्छा जरिया बनता जा रहा है। आप किसी सब्जेक्ट के स्पेशलिस्ट हैं, तो उसे आॅफिस वर्क तक सीमित न रखें, उस सब्जेक्ट में दूसरों को एडवाइज देकर अर्निंग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए किसी को साइंस से रिलेटेड कोई ईबुक लिखनी है, लेकिन उसके पास रिसर्च के लिए टाइम नहीं है, तो वह जॉब आॅनलाइन रिसर्च कंपनी को सौंप देता है। अब आपकी जिम्मेदारी होगी कि क्लाइंट के लिए इन्फॉर्मेशन इंटरनेट पर सर्च करें। कई बार क्लाइंट को मीटिंग से पहले किसी सब्जेक्ट पर प्रजेंटेशन बनानी होती है, लेकिन टाइम नहीं है तो आॅनलाइन रिसर्च एजेंसी के जरिए यह कर सकते हैं। आपकी जिम्मेदारी होगी कि यह काम तय समय सीमा के भीतर हो और इन्फॉर्मेशन आॅथेंटिक हो। आप इस तरह का वर्क आॅनलाइन रिसर्च एजेंसी की मदद से शुरू कर सकते हैं। कुछ एजेंसीज अपनी टीम का हिस्सा बनाने के लिए टेस्ट भी लेती हैं, जो प्रोफाइल के मुताबिक होता है। टेस्ट क्वालिफाई करने के बाद टीम का हिस्सा बन सकते हैं। वहीं प्लेसमेंट वेबसाइट्स पर भी आॅनलाइन रिसर्च जॉब्स पर नजर रख सकते हैं।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -