मध्य प्रदेश से दिल्ली तक बदलेगा मौसम का मिजाज, कई स्थानों पर बारिश की संभावना
मध्य प्रदेश से दिल्ली तक बदलेगा मौसम का मिजाज, कई स्थानों पर बारिश की संभावना
Share:

नई दिल्ली: देशभर में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले चुका है, जहां एक ओर पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने की खबर भी सामने आई है. वहीं, कई मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने लग गई है. इस दौरान देश की राजधानी दिल्ली में भी मौसम का हाल कुछ ऐसा ही है. आसमान में काले बादल छा चुके है  और ठंडी हवाएं चल रही है. बारिश की फुहारों ने मौसम को खुशनुमा कर दिया है. जिसके साथ ही प्रदूषण के कहर से भी लोगों को कुछ राहत भी मिल गई है.

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बनी वजह: मौसम विभाग का इस बारें में कहना है कि तो इसके पीछे वेस्टर्न डिस्टर्बेंस मुख्य कारण है. हाल ही में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आया था, इसके उपरांत मौसम में बदलाव दर्ज किया गया और इसके ठीक बाद एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस होने वाला है, जिसकी वजह से मौसम इसी तरह का बना रहेगा. देशभर में बदले मौसम की जानकारी देते हुए मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर सोमा सेन राय ने बताया कि जैसे ही राजधानी दिल्ली में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ और आसमान में काले बादल छाए उसके उपरांत न्यूनतम तापमान पहले से बढ़ गया यानी बीते 2-3 दिन पहले जहां दिल्ली-NCR का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया था, वह बढ़कर 14 डिग्री तक आ चुका है.

पूरे उत्तर भारत में आसमान में बादल और हल्की-फुल्की फुहारें: उत्तर भारत में आने वाले दिनों में मौसम ऐसा ही बना रहने वाला है. यहां एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस दस्तक देने वाला है इसके कारण आसमान में बादल छाए रहने वाले है और हल्की-फुल्की फुहारें होती रहेंगी. उसके साथ ही धीरे-धीरे यह बारिश और बादल मध्य भारत से होते हुए महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के कई भाग तक पहुंच जाएंगे.

4 से 5 दिन दिल्ली में ठंडी हवाएं और बारिश: मौसम विभाग  का इस बारें में कहना है कि अचानक से मौसम में हुए बदलाव के पीछे जो वजह है, वह वेस्टर्न डिस्टरबेंस है, लेकिन अभी एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस हो सकता है. हालांकि मौसम में इससे बहुत अधिक बदलाव देखने के लिए मिलने वाला है और आने वाले 4 से 5 दिन मौसम ऐसा ही बना रह सकता है. पहाड़ों में हुई बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर और मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं जरूर चलने लगी है लेकिन अभी दिल्ली NCR में ठंड नहीं पड़ेगी मौसम में नमी बनी रहेगी और आसमान में काले बादल होने की वजह से उमस बढ़ने की भी संभावना है.

मौसम विभाग कि माने तो बंगाल की खाड़ी में एक और लो प्रेशर और भी ज्यादा बढ़ता जा रहा है. इसके कारण हो सकता है देश भर में एक बार फिर मौसम में परिवर्तन हो इसलिए मौसम विभाग का कहना है आने वाले दिनों में ये लो प्रेशर भी मौसम में बदलाव का कारण भी हो सकता है. बात दें कि मध्यप्रदेश में एक बार फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, बन रहा नया सिस्टम आकाशीय बिजली गिरने का भी अंदेशा मध्य प्रदेश में बुधवार सुबह इंदौर, भोपाल, सागर ग्वालियर और जबलपुर समेत कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा जिस वजह से 1 किलोमीटर तक विजिबिलटी रही, मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की भारिश को सकती है.

सर्दियों में उठाएं मसाला भिंडी का लुत्फ़, इस आसान रेसिपी से घर पर करें तैयार

भूलकर भी दोबारा गर्म करके न खाएं ये चीजें, वरना होगा खतरा

पेट की गैस और कब्ज का दुश्मन है ये फल, मिनटों में मिलेगा आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -