उत्तर कोरिया ने किया दो मध्यम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण
उत्तर कोरिया ने किया दो मध्यम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण
Share:

सियोल : आज उत्तर कोरिया ने मध्यम दूसरी वाली दो मिसाइलों का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया से आई खबरों के अनुसार, नॉर्थ कोरिया ने आज मध्यम दूरी तक मार करने में सक्षम मुसुदन मिसाइल का लगातार दूसरी बार परीक्षण किया, जब कि पहला मिसाइल विफल रहा। उत्तर कोरिया ने आज कुछ ही देरी के अंतराल पर नई व शक्तिशाली मिसाइलों का परीक्षण किया।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि इन दोनों परीक्षणों में से एक परीक्षण नाकाम रहा। मंत्रालय के अनुसार, पहला परीक्षण स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे से कुछ पहले किया गया लेकिन ऐसा लगता है कि यह परीक्षण असफल रहा।

करीब दो घंटे बाद दूसरा परीक्षण पूर्वी तट पर उसी स्थान से किया गया जहां से पहला परीक्षण किया गया था। मंत्रालय ने कहा कि वह पुष्टि नहीं कर सकता कि दूसरा परीक्षण सफल रहा या नहीं। ये मिसाइलें अमेरिका और गुआम तक को निशाना बनाने में दक्ष है।

इससे पहले उत्तर कोरिया द्वारा इस साल किए गए चार मुसुदन मिसाइलों का परीक्षण भी असफल रहा था। उत्तर कोरिया का मकसद अमेरिका के खिलाफ परमाणु क्षमता विकसित करना है। संयुक्त राष्ट्र ने उतरी कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइल प्रौद्दोगिकी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा रखा है। आज के परीक्षण के मामले में भी पेंटागन ने प्योंगयांग को किसी भी मिसाइल के परीक्षण को लेकर चेतावनी दी थी।

रिलेटेड टॉपिक्स