महिला फाइटर पायलट 4 साल तक नहीं हो सकेगी गर्भवती
महिला फाइटर पायलट 4 साल तक नहीं हो सकेगी गर्भवती
Share:

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना में पहली बार महिला पायलटों की भर्ती की गई है, जो लड़ाकू विमान चलाएंगी। लड़ाकू विमान उड़ाने का प्रशिक्षण ले रही इन तीन महिला पायलटों को सलाह दी गई है कि ये अगले 4 वर्षों तक गर्भधारण न करें। वायुसेना के वाइस चीफ एयर मार्शल ने ने बताया कि भावना कांत, मोहना सिंह और अवनी चतुर्वेदी तीनों के लिए यह एडवाइजरी जारी की गई है।

इसका मकसद उनके प्रशिक्षण में किसी तरह का बाधा न आने देना है। तीनों की फिलहाल हैदराबाद में ट्रेनिंग चल रही है। जिसका अंतिम चरण जून में समाप्त होगा। एयर वाइस मार्शल एन के टंडन ने बताया कि युद्ध के मौदान में जाने से पहले कम से कम पांच साल तक बिना किसी बाधा के प्रशिक्षण अनिवार्य होता है। दुनिया की सभी बड़ी एयरफोर्श इस नियम को मानती है।

वायुसेना प्रमुख अरुप राहा ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा ता कि इस साल जून में देश को पहली महिला फाइटर पायलट मिल जाएगी। इस मामले में कई वर्षों से विचार किया जा रहा है। पिछले माह 23 फरवरी से शुरू हुए बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा था कि मेरी सरकार भविष्य में सशस्त्र सेनाओं की सभी लड़ाकू भूमिकाओं में महिलाओं की नियुक्ति करेगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -