तेल आयात का रूपये पर नहीं होगा कोई असर

नई दिल्ली : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने गुरुवार को यह बात कहीं है कि ईरान से किये गए तेल के आयात का भारतीय मुद्रा पर कोई असर नहीं होने वाला है. गौरतलब है कि इस आयात के दौरान 70 करोड़ डॉलर का भुगतान किया गया था. मामले को ध्यान में रखते हुए रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एचआर खान ने यह कहा है कि "इस मामले में अब तक 140 करोड़ डॉलर का निपटारा किया जा चूका है. जहाँ अभी तक 70 करोड़ डॉलर का भुगतान किया गया है वहीँ 70 करोड़ डॉलर भी हासिल कर लिया गया है."

मामले को ही आगे बढ़ाते हुए आपको यह भी बता दे कि पुरानी खरीद को पूर्ण करने के लिए अभी 70 करोड़ डॉलर की दूसरी किश्त ईरान को दी जाना बाकि है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि बचे हुए जो 70 करोड़ डॉलर है, उसका भुगतान भी उचित समय पर कर दिया जायेगा. लेकिन आपको बता दे कि खान ने उचित तिथि के बारे में कोई भी जानकारी नही दी है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से युआन में अवमूल्यन हो रहा है और साथ ही वैश्विक शेयर बाजारों में भी गिरावट देखने को मिली है जिसके कारण ही रूपये में गिरावट देखने को मिली है. इसको लेकर यह कहा जा रहा है कि रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर का यह रूपये पर असर नहीं पड़ने वाला बयान काफी महत्वपूर्ण है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

मुख्य समाचार

- Sponsored Advert -