ये थे Wi Fi के जनक, जिन्होंने बनाया हमारी जिंदगी को आसान
ये थे Wi Fi के जनक, जिन्होंने बनाया हमारी जिंदगी को आसान
Share:

Wi Fi आज के ज़माने लोगों की जिंदगी का बेहद ही अहम हिस्सा बन गया है जिसके बिना तो कोई रह ही नहीं सकता है. इसी ने सभी की लाइफ को आसान भी बना दिया है. कुछ लोग जानते भी होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं wi fi का अविष्कार किसने किया था. नहीं जानते तो आज हम आपको बता देते हैं इनके बारे में. जब भी वाई-फाई की बात आती है तो अमेरिकी-सर्बियाई निकोला टेस्‍ला को याद किया जाता है जो wi fi के जनक हैं. इनका जन्म 10 जुलाई को 1856 में हुआ था जिनकी 7 जनवरी को 162वीं पुण्यतिथि थी. 

* इन्होने कई अविष्कार किये हैं जैसे बिजली से चलने वाली मोटर, रोबोटिक्स, रिमोट कंट्रोल, राडार, एक्‍स रे जैसी चीज़ों की खोज की है और साथ ही वायरलेस कम्‍यूनिकेशन की खोज से सभी की जिंदगी को और भी आसान बना दिया है. 

* इलेक्ट्रिसिटी में भी इन्होने एसी पॉवर सिस्टम, एसी मोटर जैसी चीज़ों का अविष्कार किया जिन्हे प्रमुख रूप से याद किया जाता है.

* पेरिस में कॉन्‍टीनेन्टल एडीसन कंपनी ज्वाइन करने के पहले वो कई कंपनी में काम कर चुके थे.

* अपनी कई खोज के बाद टेस्ला को अमेरिका के महान आविष्कारक थॉमस एडीसन के साथ काम करने का मौका मिला.

* जहाँ हम कुछ सवाल कॉपी पर भी नहीं कर सकते वो सवाल टेस्ला अपने मन में ही कर लिया करते थे. वैसे ही ये अपने अविष्कार भी बिना पेपर पर लिखे ही उसे पूरा भी कर लेते थे.

* निकोला टेस्ला को करीब 8 भाषाओं का ज्ञान था. Serbo-Croatian Language, Czech language, english, french, german, hungarian, Italian और Latin भाषा शामिल है.

* ये भी कहा जाता है कि उनकी याददाश्‍त फोटोग्राफिक थी. अपनी इन्ही अनोखी खोज के कारण उन्होंने कभी शादी नहीं की. क्योकि उनका मानना था उनके काम में कोई दखल ना दे.

* टेस्ला को फ्यूचरिस्ट भी कहा जाता है. उनसे जुड़ी स्टडी बताती है कि उन्होंने साल 1926 में ही स्मार्टफोन का ख्याल बुन लिया था.

 

ओल्ड एज क्लाइंट्स को भी यंग बना देता है ये मेकअप आर्टिस्ट

टीचर की पहेली का इस बच्चे ने दिया सही जवाब, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

जगह भी वही पोज़ भी वही, बस बदल गई है तो इन लोगों की उम्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -