अखबार पर रखने के बाद कभी न खाएं खाना, हो सकते हैं इस जानलेवा बीमारी के शिकार
अखबार पर रखने के बाद कभी न खाएं खाना, हो सकते हैं इस जानलेवा बीमारी के शिकार
Share:

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, जब भोजन तैयार करने और उपभोग करने की बात आती है, तो सुविधा अक्सर सुरक्षा से अधिक प्राथमिकता लेती है। एक संबंधित प्रथा जिसने लोकप्रियता हासिल की है, विशेष रूप से कुछ क्षेत्रों में, भोजन को भंडारण और परोसने के लिए एक सतह के रूप में अखबार का उपयोग करना है। हालाँकि पहली नज़र में यह हानिरहित लग सकता है, लेकिन यह अहानिकर आदत स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है। इस लेख में, हम अखबार के संपर्क में आए भोजन को खाने से जुड़े जोखिमों के बारे में जानेंगे और इससे क्यों बचना चाहिए।

अपील को समझना

सावधानी से अधिक सुविधा

नाश्ते और स्ट्रीट फूड के लिए अस्थायी प्लेट या लाइनर के रूप में अखबार का उपयोग अक्सर सुविधा से प्रेरित होता है। स्ट्रीट वेंडरों और घरेलू रसोइयों को समान रूप से इस तरह से भोजन परोसना आसान लगता है, क्योंकि इसमें न्यूनतम प्रयास और सफाई की आवश्यकता होती है।

कथित हानिरहितता

कई लोगों का मानना ​​है कि अखबार की स्याही अपेक्षाकृत हानिरहित है और यह उनके भोजन को महत्वपूर्ण रूप से दूषित नहीं करेगी। यह ग़लतफ़हमी इस प्रथा की व्यापक स्वीकृति में योगदान करती है।

छिपे हुए खतरे

रासायनिक संदूषण

खाद्य संपर्क सतह के रूप में समाचार पत्र का उपयोग करने में प्राथमिक चिंताओं में से एक रासायनिक संदूषण का खतरा है। अखबार की स्याही में सीसा और कैडमियम जैसी भारी धातुओं सहित रसायनों का मिश्रण होता है। ये पदार्थ आसानी से भोजन में मिल सकते हैं, खासकर जब यह गर्म या तैलीय हो।

माइक्रोबियल ग्रोथ

समाचार पत्र निष्फल नहीं होते हैं, और वे हानिकारक सूक्ष्मजीवों को आश्रय दे सकते हैं। जब भोजन इन सूक्ष्मजीवों के संपर्क में आता है, तो इससे खाद्य जनित बीमारियाँ और संक्रमण हो सकते हैं।

स्याही स्थानांतरण

अखबारों में इस्तेमाल की जाने वाली स्याही निगलने के लिए नहीं होती है। जब भोजन सीधे अखबार पर रखा जाता है, तो स्याही स्थानांतरित होने की उच्च संभावना होती है। स्याही के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं और अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

स्वास्थ्य को खतरा

खाद्य विषाक्तता

अखबार के संपर्क में आया खाना खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा काफी बढ़ जाता है। रसायनों, रोगाणुओं और स्याही संदूषण के संयोजन से पेट में ऐंठन, दस्त, उल्टी और गंभीर मामलों में अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है।

दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव

इस तरह से भोजन के निरंतर सेवन से दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें भारी धातु विषाक्तता और पुरानी पाचन समस्याएं शामिल हैं। बच्चे और गर्भवती महिलाएं इन जोखिमों के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील हैं।

सुरक्षित विकल्प

सुरक्षित खाद्य कंटेनरों का उपयोग करें

अखबार से जुड़े खतरों से बचने के लिए, भोजन परोसते और भंडारण करते समय खाद्य-ग्रेड कंटेनर या प्लेटों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। ये विकल्प भोजन के संपर्क के लिए सुरक्षित होने और साफ करने में आसान होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

मोम कागज या चर्मपत्र कागज

यदि आप पर्यावरण-अनुकूल विकल्प पसंद करते हैं, तो अपने भोजन और किसी भी गैर-खाद्य सतहों के बीच बाधा के रूप में मोम पेपर या चर्मपत्र कागज का उपयोग करने पर विचार करें। ये सामग्रियां भोजन में उपयोग के लिए डिज़ाइन की गई हैं और हानिकारक पदार्थों को स्थानांतरित नहीं करेंगी।

स्टेनलेस स्टील और ग्लास कंटेनर

लंबे समय तक खाद्य भंडारण के लिए स्टेनलेस स्टील या कांच के कंटेनर चुनें। ये टिकाऊ होते हैं, साफ करने में आसान होते हैं और इनसे स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं होता है। निष्कर्ष में, भोजन परोसने और भंडारण के लिए अखबार का उपयोग सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन यह रासायनिक संदूषण, सूक्ष्मजीव विकास और स्याही हस्तांतरण के कारण महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। अपने स्वास्थ्य और अपने प्रियजनों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए, इस अभ्यास से पूरी तरह बचना सबसे अच्छा है। इसके बजाय, सुरक्षित खाद्य कंटेनर या वैकल्पिक खाद्य-ग्रेड सामग्री का चयन करें जो आपके भोजन की सुरक्षा से समझौता नहीं करेगा।

आंखों से जुड़ी बीमारियों से आज बच कर रहे हैं इस राशि के लोग, जानें क्या है आपका राशिफल

आज अपने भूले-बिसरे दोस्तों से मिलेंगे इन राशि के लोग, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

धन और प्रतिष्ठा के लिए इन राशियों के लिए खास रहेगा आज का दिन, जानें क्या कहता है आपका राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -