Share:
दिवाली: अगर भूलकर भी किया इन 5 चीज़ों का दान, तो झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान
दिवाली: अगर भूलकर भी किया इन 5 चीज़ों का दान, तो झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली: भारतीय संस्कृति में दान धर्म का बड़ा महत्व बताया गया है। हमारी प्राचीन कथाओं में भी दानवीर कर्ण और अपनी हड्डियों का दान देने वाले महर्षि दधीचि का नाम अमर है। किन्तु क्या आप जानते हैं कि आखिर किन वस्तुओं का दान देना चाहिए और किनका नहीं ? कई दफा लोग दान देने के मामले में बड़ी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उन्हें दान के बदले में पुण्य की जगह कष्ट भोगना पड़ता है। तो आइए हम आपको बताते हैं किन चीजों का दान करने से मुसीबतें आती हैं।

-हिंदू धर्म में महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है उनका सुहाग। इसलिए सुहागन महिलाओं को कभी भी सिंदूर का दान नहीं करना चाहिए। यदि सुहागन महिलाएं सिंदूर दान करती हैं, तो उनके पति का प्यार उनके प्रति कम हो जाता है। 

- ये भी कहा जाता है की कभी भूल कर भी झाडू का दान नहीं करना चाहिए, खास कर दिवाली पर। क्योंकि झाडू का दान करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है और लोगों के घरों में दरिद्रता आने लगती है।

-ज्योतिष के अनुसार, कभी भी इस्तेमाल किया गया तेल दान नहीं करना चाहिए। बताते हैं इससे शनिदेव नाराज हो जाते हैं और हैं शनि एक बार नाराज हुए तो पूरे घर में हाहाकार मच जाता हैं।

-दीवाली के पास आते हैं महिलाएं अपने घर में रखा पुराना और टूटा फूटा सामान कबाड़े में दे देती हैं। किन्तु कॉपी पुस्तकें दान करते वक़्त ध्यान रखें कि, फटी हुई किताबें दान देने से विद्या में कमी आती है।

-कभी प्लास्टिक की वस्तुओं का भी दान नहीं करना चाहिए। प्लास्टिक की चीजों का दान करना  व्यापार, नौकरी में नुकसान लाता है।

क्यों नहीं काटना चाहिए पीपल का पेड़

ब्रम्ह कमल से जोड़ा था ब्रम्हाजी ने गणेशजी का सर

दीपावली पर भूलकर भी न दें ये उपहार, है बहुत ही अशुभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -