'न रामायण, न महाभारत, पाठ्यपुस्तकों में कुरान को शामिल करो, उससे बड़ी कोई किताब नहीं..', NCERT से सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क की मांग
'न रामायण, न महाभारत, पाठ्यपुस्तकों में कुरान को शामिल करो, उससे बड़ी कोई किताब नहीं..', NCERT से सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क की मांग
Share:

लखनऊ: संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर रहमान बर्क ने स्कूली पाठ्यपुस्तकों में संभावित बदलाव के बारे में बात करते हुए NCERT किताबों में मुस्लिमों की पवित्र पुस्तक कुरान को शामिल करने की मांग उठाई है। हालाँकि, उन्होंने पाठ्यपुस्तकों में रामायण और महाभारत को कथित तौर पर शामिल करने का विरोध किया। समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद ने तर्क दिया कि दुनिया में 'कुरान शरीफ' से बड़ी कोई किताब नहीं है और इसलिए कुरान को NCERT पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए।

विशेष रूप से, मीडियाकर्मियों ने संभल के सांसद बर्क से NCERT पाठ्यपुस्तकों में महाभारत और रामायण के अध्यायों को शामिल किए जाने की संभावना के बारे में सवाल किया था। उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा कि यदि NCERT पाठ्यक्रम में धार्मिक पुस्तकों को शामिल करता है, तो यह कुरान होना चाहिए, न कि रामायण या महाभारत, क्योंकि कुरान से बेहतर कोई किताब नहीं है। सपा सांसद बर्क ने कहा कि, 'दुनिया में कुरान से बड़ी कोई किताब नहीं है। यह हमने या देश के लोगों ने नहीं लिखा है बल्कि किताब अल्लाह ने लिखी है। इसे एनसीईआरटी में शामिल किया जाना चाहिए।'

बता दें कि स्कूली पाठ्यपुस्तकों के पुनरीक्षण की निगरानी के लिए पिछले साल NCERT की 7 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। NCERT राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुरूप स्कूल पाठ्यक्रम को संशोधित कर रहा है। प्रारंभ में, व्यापक रिपोर्टें थीं, जिसमें मीडिया हाउसों ने दावा किया था कि NCERT द्वारा गठित और CI इस्साक की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति ने सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्य इसमें शामिल करने की सिफारिश की थी।

 

हालाँकि, जब रिपोर्ट वायरल हुई, तो NCERT ने 22 नवंबर को उन दावों का खंडन किया जिसमें कहा गया था कि रामायण और महाभारत को इतिहास के हिस्से के रूप में स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। रिपोर्टों के अनुसार, NCERT ने दावों का खंडन किया, इस बात पर जोर दिया कि ऐसा कोई पैनल नहीं है और "इसहाक जो कुछ भी कह रहा है वह उसकी व्यक्तिगत क्षमता में है।" मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, NCERT ने अभी तक सिफारिशों पर कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन नई NCERT पाठ्यपुस्तकें अगले शैक्षणिक सत्र तक तैयार होने की संभावना है।

इस बीच, यह पहली बार नहीं है कि सपा सांसद शफीकुर रहमान बर्क अपनी टिप्पणियों और मांगों को लेकर सुर्खियों में आए हैं। उन्होंने हाल ही में यूपी सरकार द्वारा हलाल-प्रमाणित उत्पादों पर प्रतिबंध लगाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की थी। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार के फैसले नफरत से भरे हैं और सभी फैसले मुस्लिम विरोधी हैं। 

हमास पर भी बोले थे बर्क:-

इससे पहले इस साल अक्टूबर में, इज़राइल-हमास युद्ध के मद्देनजर, बर्क ने जोर देकर कहा था कि हमास एक आतंकवादी संगठन नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि फ़िलिस्तीनी आतंकवादी संगठन का यह दावा करते हुए समर्थन किया जाना चाहिए कि वे 'अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं'। सपा के सांसद पहले भी कई मुद्दों पर सांप्रदायिक बयान दे चुके हैं। सितंबर में रहमान ने मांग की थी कि नए संसद भवन में नमाज पढ़ने के लिए जगह होनी चाहिए। इस साल फरवरी में, उन्होंने जोर देकर कहा था कि भारत कभी भी 'हिंदू राष्ट्र' नहीं रहा है और न ही बनेगा और दावा किया कि इस्लाम ही एकमात्र सच्चा धर्म है।

अक्टूबर 2022 में, शफीकुर रहमान बर्क ने स्त्री द्वेषपूर्ण बयानबाजी की और दावा किया कि महिलाओं को सार्वजनिक रूप से बुर्के के बिना चलने की इजाजत देने से पुरुषों में जंगलीपन और संकीर्णता ही बढ़ेगी। उन्होंने यह भी कहा था कि वंदे मातरम का नारा लगाना इस्लाम के सिद्धांतों के खिलाफ है। सपा नेता पर पहले तालिबान की प्रशंसा करने और कट्टरपंथी इस्लामी संगठन की तुलना भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों से करने के लिए केस दर्ज किया गया था। उन पर उत्तर प्रदेश के संभल जिले में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन के संबंध में भी केस दर्ज किया गया था।

26/11 मुंबई हमलों के बाद 'मौन' क्यों थी मनमोहन सरकार ? खुद कांग्रेस सांसद ने अपनी किताब में उठाए सवाल

जो आज 'हमास' के साथ हैं, तब पाकिस्तान के साथ थे ! जानते हो 26/11 मुंबई हमले को 'हिन्दू आतंकवाद' बताने वाले कौन थे ?

'जिन्दा है तमिल टाइगर प्रभाकरन..', तमिलनाडु नेता का बड़ा दावा, श्रीलंका सरकार ने 14 साल पहले की थी मौत की घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -