एलईडी बल्ब पर स्टार रेटिंग लगाना हुआ  अनिवार्य
एलईडी बल्ब पर स्टार रेटिंग लगाना हुआ अनिवार्य
Share:

नई दिल्ली : एलईडी बल्ब उपभोक्ताओं के लिए यह खबर राहत पहुँचाने वाली है कि घरों एवं अन्य जगहों पर उपयोग हो रहे एलईडी लैंप को  'स्टार लेबलिंग' में शामिल कर लिया है. बिजली मंत्रालय ने  इस साल एक जनवरी से कंपनियों को अब एलईडी लैंप पर बिजली बचत के सितारों का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया है .इस पहल से एलईडी बल्ब की गुणवत्ता सुनिश्चित हो जाएगी.

बता दें कि इस बारे में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 1 जनवरी से एलईडी लैंप पर स्टार लेबलिंग अनिवार्य हो गया है. स्टैंडर्ड एंड लेबलिंग कार्यक्रम बिजली मंत्रालय के अधीन आता है जो ऊर्जा संरक्षण का एक प्रमुख कार्यक्रम है.इसमें उत्पादों पर एक से लेकर पांच तक सितारें यानी स्टार दिए जाते हैं. इसमें स्टार की संख्या जैसे-जैसे बढ़ती है, वह उत्पाद उतना ही कम बिजली की खपत कम करने का संकेत माना जाता है.एलईडी लैंप को अब तक स्टार रेटिंग कार्यक्रम की स्वैच्छिक श्रेणी में रखा गया था.

उल्लेखनीय है कि सरकार के उजाला कार्यक्रम के तहत अबतक लगभग 27 करोड़ एलईडी बल्ब का वितरण हो चुका है. इस योजना के तहत मार्च 2019 तक 77 करोड़ एलईडी बल्ब वितरण का लक्ष्य रखा गया है. दरअसल ऊर्जा दक्षता ब्यूरो यह सुनिश्चित करना चाहता है कि ग्राहकों को केवल गुणवत्तापूर्ण उत्पाद मिले इसलिए इसकी रेटिंग को अनिवार्य किया गया है.

यह भी देखें

भारत आयी टेस्ला की पहली इलेक्ट्रिक कार

नए साल में देश में बढ़ेगा सी प्लेन और इलेक्ट्रिक वाहन का परिवहन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -