एकतरफा प्रतिबंधों से हो रहा वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान - मोदी
एकतरफा प्रतिबंधों से हो रहा वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान - मोदी
Share:

उफा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रूस में आयोजित किए जा रहे ब्रिक्स सम्मेलन में उपस्थितों को संबोधित किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स व्यापार परिषद में सदस्य राष्ट्रों के नेताओं को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि एकतरफा प्रतिबंधों से वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था को नुकसान हो रहा है। विश्व में आर्थिक गतिरोध का माहौल है और वैश्विक अर्थव्यवस्था मजबूत नहीं है। योरप के विकसित देशों में भी इस तरह का संकट गहरा रहा है। ब्रिक्स में शामिल ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका को आपसी सहयोग से स्वयं को मजबूत  बनाने पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मत था कि ब्रिक्स राष्ट्रों को दूसरे विकसित देशों के साथ भी कार्य करना चाहिए।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बात को यूक्रेन मसले पर रूस पर पश्चिमी देशों द्वारा आर्थिक व्यापार की पाबंदियां लगाए जाने की बात का विरोध किए जाने से संबंधित माना जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व की 44 प्रतिशत आबादी ब्रिक्स देशों में निवासरत है और इनकी जीडीपी 40 प्रतिशत है, विश्व व्यापार में इन देशों का 18 प्रतिशत योगदान है। इन देशों में कई तरक्की वाले क्षेत्र और संसाधन हैं।

जिनमें कृषि, विनिर्माण, प्रौद्योगिकी, सेवा, मानव संसाधन आदि शामिल हैं। प्रधानमंत्री  मोदी ने ब्रिक्स राष्ट्रों में विनिर्माण उद्योगों की श्रृंखलाओं के विकास की वकालत की। उन्होंने कहा कि कौशल विकास की शक्ति का लाभ उठाने के साथ रोजगार बढ़ाने की दिशा में ब्रिक्स देश अच्छा काम कर सकते हैं। उन्होंने ब्रिक्स द्वारा तैयार की जाने वाली आपात कोष व्यवस्था के जल्द लागू होने की बात कही और कहाकि इससे इन देशों की अर्थव्यवस्था स्थिर होगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ब्रिक्स राष्ट्रों द्वारा सूचना के आपसी आदान - प्रदान के कंसेप्ट की सराहना की। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -