गरीबी मिटाने के लिए कृषि पर ध्यान देना चाहती है नागालैंड सरकार
गरीबी मिटाने के लिए कृषि पर ध्यान देना चाहती है नागालैंड सरकार
Share:

कोहिमा: नागालैंड सरकार 2030 तक गरीबी उन्मूलन के लिए कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के माध्यम से कौशल विकास और रोजगार सृजन पर ध्यान केंद्रित करेगी, सरकार कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) फंड सहित विभिन्न वित्तीय स्रोतों का पता लगाने की योजना बना रही है। एक विजन दस्तावेज के मुताबिक, नेफियू रियो सरकार गरीबी उन्मूलन लक्ष्य हासिल करने के लिए फंडिंग एजेंसियों के साथ बातचीत के जरिए बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं, सार्वजनिक-निजी भागीदारी की पहल और ऋण पर ध्यान केंद्रित करेगी, एक अधिकारी ने कहा।

राज्य सरकार ने हाल ही में "नागालैंड एसडीजी विजन 2030 लीविंग नो वन बिहाइंड" का अनावरण किया है जो गरीबी उन्मूलन सहित 17 विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लघु मध्यम और दीर्घकालिक रणनीति प्रदान करता है। नागालैंड में अनुमानित 18.88 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में गरीबी उन्मूलन के लिए प्रस्तावित अन्य रणनीतियों में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के माध्यम से रोजगार सृजन, कौशल विकास, मौजूदा औद्योगिक आधार को मजबूत करना और ग्रामीण विकास शामिल हैं। विकास बोर्ड शामिल विशेष रूप से, नागालैंड एक कृषि प्रधान राज्य है, जिसकी लगभग 60 प्रतिशत आबादी कृषि और संबद्ध गतिविधियों में लगी हुई है, और इसके 71.14 प्रतिशत निवासी गांवों में रहते हैं।

दस्तावेज़ ने सरकार को भोजन, स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास और सड़क संपर्क, आईटी अवसंरचना और पीने के पानी जैसी सेवाओं तक आसान पहुँच प्रदान करने का भी सुझाव दिया। कुल मिलाकर, 2030 के लिए 17 विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित किए गए थे, जिनमें गरीबी नहीं, शून्य भूख, अच्छा स्वास्थ्य और कल्याण, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, लैंगिक समानता, स्वच्छ पानी और स्वच्छता, सस्ती ऊर्जा, आर्थिक विकास और उद्योग, नवाचार और बुनियादी ढांचा शामिल हैं।

मद्रास हाई कोर्ट का आदेश- 1 सितम्बर से हर वाहन के लिए अनिवार्य होगा 'बम्पर तो बम्पर' इंश्योरेंस

लेडी कांस्टेबल ने पिस्तौल के साथ दिखाया टशन, वीडियो वायरल होने पर हुआ एक्शन

किसान आंदोलन के 9 माह पुरे, आज से सिंघू बॉर्डर पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -