मुल्तानी मिट्टी का इस तरह उपयोग कर स्किन से ऑयल और पिंपल दूर
मुल्तानी मिट्टी का इस तरह उपयोग कर स्किन से ऑयल और पिंपल दूर
Share:

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के तरीको को अपनाया जाता है. बेदाग खूबसूरती पाने के लिए महँगी क्रीमों का इस्तेमाल किया जाता है. महँगी क्रीमों के इस्तेमाल से कोई खास फायदा तो होता नहीं. यदि आप चेहरे पर मुहांसो और गर्मी के दानों से परेशान हो चुके है तो ये उपाय आजमा सकती है.

चेहरे पर मुल्तानी मिटटी के उपयोग से त्वचा संबंधी समस्याओ से निजात पाया जा सकता है. एक कटोरी में एक छोटा चम्मच नीम का पाउडर ले. इस पावडर में दो छोटे चम्मच मुल्तानी मिटटी, जरूरत के हिसाब से गुलाब जल, एक चुटकी कपूर और चार-पांच लौंग को पीस कर इस पावडर का पेस्ट बना लीजिये. इस पेस्ट को मुहांसो वाली जगह पर अच्छी तरह से लगा ले. इसे दस मिनट तक ऐसा ही लगा रहने दे.

चेहरे पर दाग-धब्बो के निशान को कम करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में चंदन का पाउडर और टमाटर का रस मिलाकर तैयार कर ले. इसे चेहरे पर लगाए, यह धब्बो को धीरे धीरे कम कर देता है. मुल्तानी मिट्टी में एल्युमिनियम सिलिकेट पाया जाता है जो स्किन को फ्रेश लुक देता है. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिक्स कर के चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे का पीएच बैलेंस होगा और प्राकृतिक रूप से स्किन पर तेल कम हो जाएगा.

ये भी पढ़े 

लड़के इस तरह न्यूड मेकअप कर दिखे खूबसूरत

सनबर्न होने पर इन फल-सब्जियों का इस्तेमाल करे

ईरान की महिलाएं है सबसे खूबसूरत, जानिए ब्यूटी का राज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -