संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा- मोजांबिक उग्रवादी हमले से प्रभावित हुए 4 लाख लोग
संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा- मोजांबिक उग्रवादी हमले से प्रभावित हुए 4 लाख लोग
Share:

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी ने बताया कि उत्तरी मोजाम्बिक में लगभग 400,000 लोग आतंकवादी हमले करके भाग गए हैं, यह चेतावनी देते हुए कि अगर क्षेत्रीय पड़ोसी उग्रवाद से निपटने में मदद नहीं करते तो यह संकट देश की सीमाओं से भी तेजी से फैल सकता है। मोज़ाम्बिक के सबसे उत्तरी प्रांत काबो डेलगादो का घर, जो कि लगभग 60 बिलियन अमरीकी डालर के गैस विकास के लिए है, इस साल इस्लामिक स्टेट से जुड़े एक विद्रोह से जूझ रहा है, जिसने सेना में नियमित रूप से विद्रोहियों को अपने कब्जे में ले लिया है और उनके कस्बों को जब्त कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायोग के दक्षिणी अफ्रीकी प्रमुख वैलेन्टिन तप्सोबा ने कहा कि जो परिवार 2019 में साइक्लोन केनेथ द्वारा किए गए विनाश के बाद अपने जीवन का पुनर्निर्माण कर रहे थे, उन्हें आतंकवादी हमलों से भागना पड़ा है। जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति के प्रवक्ता जॉर्ज चारंबा ने कहा कि मोजाम्बिक, जिम्बाब्वे, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और तंजानिया के नेताओं ने उग्रवाद को लेकर सोमवार को मापुटो में बैठक करने के लिए निर्धारित किया था। टेप्सोबा ने कहा कि 424,000 लोग नियासा, नामपुला और पेम्पा के विद्रोह से भाग गए हैं और यह संख्या बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि मोजाम्बिक अधिकारियों ने 570,000 का आंकड़ा रखा।

शुक्रवार को मोजाम्बिक सरकार संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों और अन्य स्थानीय गैर सरकारी समूहों के साथ मिलकर, काबो डेलगाडो से भागने वालों की मदद करने के लिए धन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय अपील शुरू करेगी, टाप्सोला ने कहा कि UNHCR ने अगले साल 19.2 मिलियन डॉलर का एक तिहाई हिस्सा आश्रय, पानी और स्वच्छता और भोजन के लिए जुटाया था।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के कर्मचारियों के शीघ्र टीकाकरण की योजना को किया रद्द

आयल टैंकर से सऊदी अरब में बाहरी स्रोत से टकराई अज्ञात वस्तु

अफगानिस्तान के नांगरहार में बम विस्फोट, 4 लोगों की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -