त्यौहारी सीजन में रहेगा ई-कॉमर्स का बोल बाला

By Hitesh Songara
Oct 07 2015 12:38 PM
त्यौहारी सीजन में रहेगा ई-कॉमर्स का बोल बाला

नई दिल्ली : देश में लगातार ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. ऐसा नहीं है कि यहाँ केवल युवा ही अपना क्रेज दिखा रहे है बल्कि आज हर उम्र के लोग यहाँ अपना अधिक समय बिताते हुए नजर आने लगे है. इसको लेकर ही यह भी देखने को मिल रहा है कि जहाँ एक तरफ देश में इंटरनेट का प्रचलन बढ़ रहा है वहीँ दूसरी तरह लोग ई-कॉमर्स के क्षेत्र की तरफ बहुत ही तेजी से बढ़ रहे है. जहाँ आम दिनों में लोग ई-कॉमर्स की तरफ खिचे जा रहे है वहीँ बात करें त्यौहारी सीजन की तो आपको बता दे कि इस सीजन के दौरान अधिक मात्रा में खरीददारी का अनुमान लगाया जा रहा है.

इसको लेकर ही एक ई-कॉमर्स कम्पनी ईबे इंडिया ने भी सर्वे किया है जिसमे यह बात सामने आई है कि त्यौहारी सीजन के दौरान लोग इलेक्ट्रॉनिक, ज्वेलरी और साथ ही परिधानों की ख़रीददारी पर भी जोर देने वाले है. जबकि साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स में मोबाइल, टेबलेट आदि सबसे ज्यादा बिकने का अनुमान भी लगाया जा रहा है. गौरतलब है कि आजकल लोग ऑफलाइन की बजाय ऑनलाइन सामान ख़रीदने को ज्यादा तवज्जो देने में लगे हुए है.

ईबे ने अपने इस सर्वे में यह भी कहा है कि अभी हमारे पास कुल 45 लाख उपभोक्ता है जिनमे से 12 फीसदी के करीब दिल्ली से है. और इस कारण ही यह भी माना जा रहा है कि दिल्ली भारत में ई-कॉमर्स का सबसे बड़ा हब बना हुआ है. इसके साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि त्यौहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही कई ई-कॉमर्स क्षेत्र की कंपनियां ऑफर्स की पेशकश करना भी शुरू कर देती है जिसके कारण भी लोगो का ध्यान इस तरह आ जाता है.