ज़्यादा क्रिएटिन से हो सकता है किडनी फ़ैल होने का खतरा
ज़्यादा क्रिएटिन से हो सकता है किडनी फ़ैल होने का खतरा
Share:

क्रिएटिन अथवा क्रेटीन उस कैमिकल से बनाया जाता है जो हमारी बॉडी में नेचुरली पाया जाता है. ये मीट और मछली में भी होता है. सबसे ज्यादा क्रेटीन हमारी मसल्स में जमा रहता है. ये एनर्जी देने के काम आता है और मसल्स की ग्रोथ में भी इसका रोल रहता है. 

1-क्रिएटिन के यूज का सबसे बड़ा और खतरनाक साइड इफेक्ट किड़नी पर पड़ता है. दस ग्राम से ज्यादा रोज क्रेटीन लेना खतरनाक होता है. इसकी हाई डोज के चलते मसल्स का टूटना बहुत तेज हो जाता है. इससे ढेर सारा कैमिकल और प्रोटीन रिलीज होता है, जिसका सारा भार किडनी पर जाकर पड़ता है. इससे किडनी फेल हो सकती है और अगर सही वक्त पर इलाज न मिला तो मौत तक हो सकती है.

2-पेट और छोटी आंत से जुड़ी प्रॉबलम को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिस्ट्रेस (GI) कहते हैं. इसमें पेट में गैस होना, दर्द, जी खराब होना, उल्टी और डायरिया शामिल है. आपको भूख में कमी भी महसूस हो सकती है. ये सब साइड इफेक्ट आमतौर पर थोड़े टाइम के लिए होते हैं और हां डोज कितनी ले रहे हैं इस पर डिपेंड करते हैं.

3-अगर आपने डाइट में क्रेटीन को शामिल किया है तो आपका वजन बढ़ सकता है, भले ही आप चाहते हों या नहीं. सपलीमेंट के तौर पर क्रेटीन का यूज करने से बॉडी में इसका लेवल बढ़ जाता है. इसके चलते मसल्स में वाटर रिटेंशन होने लगता है और पानी का लेवल बढ़ने से वजन बढ़ जाता है.

जाने क्या है नींद की गोलियों के साइड...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -