मोदी ने दी कनिष्क स्मारक पर श्रद्धांजलि, लगाया जख्मों पर मरहम

Apr 17 2015 12:08 PM
मोदी ने दी कनिष्क स्मारक पर श्रद्धांजलि, लगाया जख्मों पर मरहम
style="text-align: justify;">टोरंटो : अपनी कनाडा यात्रा के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के विरूद्ध संदेश दिया। इस दौरान 1985 में हुए कनिष्क विमान हादसे के मृतकों को यहां बने स्मारक पर फूल चढ़ाकर याद किया गया। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर भी मौजूद रहे। दोनों नेताओं के बीच स्मारक पर इस घटना को लेकर चर्चा हुई। 

मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2007 में हादसे में मृतकों को याद करने के लिए टोरंटो में स्मारक का निर्माण किया गया। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि देकर भारत की संवेदनाऐं व्यक्त कर विश्व को फिर आतंकवाद के प्रति एकजुट होने का संकेत दिया। अपने इस आखिरी कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कनिष्क विमान पर हुए आतंकी हमले की दास्तान और उसकी भयावहता को याद किया। मगर यहां श्रद्धासुमन अर्पित कर यह संदेश दिया कि आतंक के खिलाफ विश्वसमुदाय निडर है। 

उल्लेखनीय है कि इस हमले में करीब 329 लोग मारे गए थे, मृतकों मे अधिकांश भारतीय मूल के लोग थे। मामले में इंदरजीतसिंह रेयात को हमले का दोषी ठहराया गया। दरअसल सिख उग्रवादियों पर विमान को बम से उड़ाने का आरोप लगाया गया था तो दूसरी ओर कहा गया कि 1984 में स्वर्ण मंदिर में आतंकियों को निकालने के लिए की गई सैन्यकार्यवाई का विरोध जताने के लिए इस तरह का कदम उठाए जाने की बात कही गई।