मोदी बाइक है खुबियों से लैस, आप भी जानें खासियत
मोदी बाइक है खुबियों से लैस, आप भी जानें खासियत
Share:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जिस मेक इन इंडिया को लांच किया गया है, उसे यथार्थ में बदल एक युवक ने बाइक बनाई है। पीएम मोदी द्वारा देश में युवाओं को रोजगार दिलाने की कोशिश से प्रेरित होकर मेरठ के इस युवक ने मोदी बाइक ही बना डाली।

मेरठ के मलिन बस्ती में रहने वाले इस ऑटोमोबाइल इंजीनियर ने इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है। इंजीनियरिंग के छात्र वकार अहमद द्वारा तैयार की गई यह इलेक्ट्रिक बाइक 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

वकार ने इसका नाम पीएम के नाम पर मोदी बाइक रखा है। वकार ने बताया कि बाइक बनाने की प्रेरणा उन्हें पीएम मोदी से ही मिली। वकार का कहना है कि यह देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है। मेरठ जैसी छोटे कस्बे में रहने वाले वकार ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे है।

इस बाइक को बनाने में कड़ी मेहनत के साथ ही 2 महीने का समय भी लगा है। बाइक को कार की ही तरह रिवर्स में भी आसानी से दौड़ाया जा सकता है। पावर बाइक्स की तरह इस मोदी बाइक में चेन के बदले बेल्ट का इस्तेमाल किया गया है।

बाइक में रीजेनेरिटेबल मोटर लगाई गई है। इससे मोबाइल और लैपटॉप दोनों चार्ज हो सकते है। मजे की बात यह है कि यह इकोफ्रेंडली बाइक है। इससे न तो कोई शोर होता है औऱ न ही कोई प्रदूषण। फीचर्स से भरी इस बाइक की कीमत मात्र 72 हजार रुपए है।

एक औऱ खासियत जो इसे अलग बनाती है, यह न तो हीटिंग करती है औऱ न वाइब्रेट होती है। मेंटेनेंस भी जीरो है। बाइक की सर्विसिंग के लिए एक ऐप है, जिससे घर बैठे इसकी सर्विसिंग हो जाती है। मात्र 20 रुपए के खर्च से चार्ज होने के बाद यह बाइक 100 किलोमीटर तक चल सकती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -