विधायकों ने की वेतन बढ़ाने की मांग

विधायकों ने की वेतन बढ़ाने की मांग

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा ने कुछ समय पहले एक कमिटी का गठन किया था और अब यह खबर सामने आ रही है कि इस कमिटी के विधायकों द्वारा वेतन को बढ़ाये जाने की सिफारशे भी आना शुरू हो गई है. जी हाँ, साथ ही आपको यह भी बता दे कि इन विधायको को अब 88 हजार रुपये से बढ़कर 2 लाख 10 हजार रुपये प्रतिमाह मिलने की बातें सामने आ रही है. इस बात से भी अवगत करवा दे कि यह किसी भी राज्य के विधायकों के वेतन से अधिक वेतन होने वाला है. इस मामले में कमेटी ने विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष यह दलील पेश की है कि वे नियम और कानून को ध्यान में रखते हुए अपने वेतन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे है.

गौरतलब है कि विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने 21 अगस्त को चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया था. कमिटी के द्वारा यह बात भी सामने आई है कि कमिटी ने सभी विधायकों का वेतन 12 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने की सिफारिश पेश की है. साथ ही क्षेत्रीय अलाउस को 18 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने की भी सिफारिश की गई है. कमिटी ने इसके अंतर्गत जनता से जुड़े की कार्यों को भी सामने रखा है.

इस मामले में ही यह बात भी सामने आई है कि इस सिफारिश के बारे में हामी भरने का काम सरकार के ऊपर छोड़ दिया गया है. विधायको ने इस सिफारिश के तहत कार्यालय के कप्यूटर ऑपरेटर, रिसर्चर और अटेडेस के लिए भी 70 हजार रुपये की सिफारिश को ध्यान में रखा है, जबकि टेलीफोन, इंटरनेट, फैक्स आदि के लिए 10 हजार रुपये का प्रावधान रखा गया है.