बेसन में ये चीजें मिलाकर लगाएं, चमकने लगेगी त्वचा
बेसन में ये चीजें मिलाकर लगाएं, चमकने लगेगी त्वचा
Share:

चमकदार और दमकती त्वचा की चाहत में लोग अक्सर कई तरह के उपायों का सहारा लेते हैं, जिनमें से एक बेसन या बेसन भी शामिल है। बेसन को अन्य प्राकृतिक सामग्रियों के साथ मिलाने से आपको घर बैठे ही पेशेवर पार्लरों जैसे परिणाम मिल सकते हैं। आइए इन फेस पैक को बनाने की सही विधि और उनके फायदों के बारे में विस्तार से जानें।

बेसन और टमाटर का फेस पैक:
टमाटर के रस में 2 बड़े चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें। यह फेस पैक झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों से निपटने में मदद कर सकता है, जिससे आपको चिकनी और युवा दिखने वाली त्वचा मिलती है।

बेसन, नींबू, हल्दी और दही का फेस पैक:
2 बड़े चम्मच बेसन, ½ बड़ा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और दही को गाढ़ापन के अनुसार मिलाएं। इस पैक को धोने और मॉइस्चराइज़ करने से पहले 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। यह पैक काले धब्बों और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा को एक समान रंगत मिलेगी।

ग्रीन टी और बेसन डार्क सर्कल्स का उपाय:
ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डुबोएं, फिर ठंडा होने पर इसमें बेसन मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और धोने से पहले 15 मिनट तक लगा रहने दें। यह उपाय आंखों के आसपास काले घेरे और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको तरोताजा लुक मिलेगा।

रूखी त्वचा के लिए बेसन का पेस्ट:
शुष्क त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए, मसले हुए पके केले और दूध या गुलाब जल के साथ बेसन का पेस्ट एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में काम करता है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों के बाद मॉइस्चराइजेशन के बाद इसे धो लें।

बेसन और संतरे का रस टैन रिमूवल पैक:
2 बड़े चम्मच बेसन में संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, टैनिंग से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए इस पैक का उपयोग सप्ताह में दो बार करें।

ये घरेलू बेसन फेस पैक त्वचा की सामान्य समस्याओं का प्राकृतिक समाधान प्रदान करते हैं, जिनमें सुस्ती और रूखेपन से लेकर काले घेरे और टैनिंग तक शामिल हैं। इन पैकों का नियमित उपयोग आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है, महंगे सैलून उपचार की आवश्यकता के बिना एक स्वस्थ और चमकदार रंग प्रदान कर सकता है। प्राकृतिक अवयवों की शक्ति को अपनाएं और इन सरल लेकिन प्रभावी उपचारों से अपनी त्वचा को निखारें।

लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, कोसों दूर रहेगी बीमारी

डाइटिंग के बाद भी कम नहीं हो रहा है वजन? तो अपनाएं ये तरीका, चंद दिनों में दिखेगा असर

खाने से जुड़ी ये 3 आदतें आपको कर सकती हैं बीमार! आज ही बनाएं दूरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -