अमेरिका की फर्स्ट लेडी को सता रही है बच्चियों की शिक्षा की चिंता
अमेरिका की फर्स्ट लेडी को सता रही है बच्चियों की शिक्षा की चिंता
Share:

वॉशिंगटन : दुनिया भर में महिलाओं की दयनीय स्थिति की चर्चा करते हुए मिशेल ओबामा ने लड़कियों की शिक्षा को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की है। सोमवार को मिशेल ओबामा ने अटलांटिक काउंसिल में छपे अपने लेख में लिखा है कि उन्होने लेट गर्ल लर्न की शुरुआत की है। जो है बालिकाओं की शिक्षा के लिए फंड जुटाने का काम करेगी। इस फंड से शौचालय, एचआईवी तथा गरीबी जैसे मुद्दों से लड़ने में भी  बल मिलेगा।

मिशेल ने यह भी लिखा है कि हम बच्चियों की शिक्षा का तब तक समाधान नही कर सकते जबतक कि हम अपनी पिछड़ी मानसिकता से बाहर नही आते। इसी कड़ी मे वो पश्चिमी देशों के दौरे पर जॉर्डन व कतर जाँएगी। दुनिया भर मे 6.2 करोड़ लड़कियाँ स्कूल से बाहर है, ऐसे में यह एक वैश्विक समस्या है।

इस संपादकीय में खुले तौर पर भारत का जिक्र नही है, लेकिन तस्वीरों मे केरल की बच्चियाँ दिख रही है। उनका मानना है कि हम सांस्कृतिक रुढ़िवाद से ऊपर उठ सकते है, क्यों कि मैंने ये बदलाव दुनिया के कई देशों में देखे है। उन्होने अमेरिका का उदाहरण देते हुए लिखा है कि एक दशक पहले तक अमेरिका में महिलाँए वोट नही देती थी। डोमेस्टिक वायलेंस को अपराध नही पारिवारिक मामला समझा जाता था पर अब हालात बदलें है।      

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -