जानिए मारुति बलेनो RS इंटरनेशनल मॉडल से कितनी है अलग
जानिए मारुति बलेनो RS इंटरनेशनल मॉडल से कितनी है अलग
Share:

वाहन निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी अपनी पहली स्पोर्ट् हैचबैक कार बलेनो आरएस को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने बलेनो आरएस में अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध बलेनो से 1.0 लीटर का बूस्टरजे़ट इंजन लगा हैं। इंटरनेशनल मॉडल में यह इंजन 111 पीएस की पावर देता है, जबकि भारत में लॉन्च होने वाली बलेनो आरएस में यही इंजन 102 पीएस की पावर प्रदान करती हैं। 

मारुती के बलेनो आरएस में स्टैंडर्ड मॉडल की तरह 195/55 आर16 साइज के टायर मिलेंगे, जबकि इंटरनेशल मॉडल में 185/55 आर16 साइज के टायर दिए गए हैं। जबकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध बलेनो में 120 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है, जबकि भारत आने वाली बलेनो आरएस में 170 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। भारतीय सड़कों के लिहाज़ से ज्यादा ग्रांउड क्लीयरेंस अच्छा रहता है, लेकिन विदेशों में सड़कें ज्यादा बेहतर हैं और परफॉर्मेंस कार के बेहतर संतुलन के लिए इनके ग्राउंड क्लीयरेंस को कम ही रखा जाता है।

इसके पावर और टॉर्क की बात करे तो इस मामले में बलेनो आरएस अपने इंटरनेशनल मॉडल से पीछे है। इंटरनेशनल बलेनो में 1.0 लीटर का बूस्टरजे़ट इंजन 170 एनएम का टॉर्क देता है, जबकि बलेनो आरएस में यही इंजन 150 एनएम का टॉर्क देता है। यहां 20 एमएम के अंतर के साथ इंटरनेशनल मॉडल आगे है। बलेनो के इंटरनेशनल मॉडल की तुलना में बलेनो आरएस कम वज़नी है। वजन में अंतर केवल 30 किलोग्राम का ही है। इंटरनेशनल बलेनो का वज़न 980 किलोग्राम है, जबकि बलेनो आरएस का वज़न 950 किलोग्राम है। 

 

हुंडई अपने हाइब्रिड गाड़ियों की सहायता से भारत बाजार में होगी सफल

लॉन्च हो सकती है रॉयल एनफील्ड की हिमालयन BS-IV

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -