Share:
शंख के है कई सेहतमंद फायदे
शंख के है कई सेहतमंद फायदे

आपने घर, मंदिर या अन्य किसी जगह पर पूजन के दौरान शंख का इस्तेमाल होते देखा होगा. शंख का धार्मिक महत्त्व के साथ साथ अपने कई सेहतमंद फायदे भी है. जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है. 

कब्ज: कब्ज़ की समस्या से निजात पानी के लिए रात भर शंख में पानी भर कर दे. सुबह होने पर इस पानी का तीन चम्मच सेवन करे. इसकी मदद से कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.

स्वस्थ आंखों के लिए: आंखें मनुष्य के शरीर का सबसे कोमल हिस्सा होता है. इसलिए आँखों का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है. अपनी आँखों की रौशनी तेज़ करने और आँखों को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए रात भर शंख में पानी भर कर रखे और सुबह होने पर इस पानी से अपनी आंखें धो ले. 

चेहरे की सुंदरता: शंख में रखे पानी से चेहरे की मालिश करने में चेहरे में कुदरती चमक आती है. इसके साथ ही झुर्रियां होने की समस्या में फायदा होता है.

बालों के लिए: शंख में पानी भर कर रात भर के लिए छोड़ दे, सुबह इसमे गुलाब जल मिला कर इस पानी से अपने बाल धोए. इससे बाल मजबूत, घने और काले होंगे.

अस्थमा और सांस की समस्या: शंख बजाने से गले की समस्या, थायराइड और वोकल कोर्ड की परेशानीयों में फायदा होता है. दरअसल शंख को बजाने से फेफड़े खुल जाते हैं. और ये समस्याएं भी धीरे-धीरे खत्म होती चली जाती हैं.

दिल को रखना है सेहतमंद तो खाए यह फल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -