अजवाइन मे छुपा है अनेकों फायदे
अजवाइन मे छुपा है अनेकों फायदे
Share:

अजवाइन एक कारगर औषधि है। जैसा कि आप जानते है अजवाइन का प्रयोग सदियों से चला आ रहा है। अजवाइन पाचन को दुरुस्त रखने मे काफी लाभदायक होता है। अजवाइन छाती, कफ, और पेट दर्द से राहत दिलाता है। ये कृमि रोग में भी फायदेमंद होती है। अगर आप हिचकी, जी मचलाना, डकार, बदहजमी, मूत्र का रुकना और पथरी आदि बीमारी में परेशान है तो अजवाइन का इस्तेमाल करें इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन पाचक, रुचिकारक, तीक्ष्ण, गर्म, चटपटी, कड़वी और पित्तवर्द्धक होती है। पाचक औषधियों में अजवाइन का महत्वपूर्ण स्थान है। सैकड़ों प्रकार के अन्न को पचाने के लिए अजवाइन बहुत काम आता है। आइए हम आपको अजवाइन से कैसे पाए स्‍वास्‍थ्‍य मे लाभ  

सर्दी जुकाम
अगर आप सर्दी जुकाम से परेशान है तो अजवाइन लें, इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। अगर आपका नाक बंद है तो अजवाइन को दरदरा कूट कर महीन कपड़े में बांधकर सूंघें। अगर आप ठंड से राहत पाना चाहते है थोड़ी-सी अजावाइन को चबाएं और पानी के साथ निगल लें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।  
 
पेट खराब
अगर आपका पेट खराब है तो अजवाइन को चबाकर खाएं और एक कप गर्म पानी पीएं इससे राहत मिलेगा। पेट के कीड़े से परेशान है तो काले नमक के साथ अजवाइन खाएं काफी राहत होगा। 

लीवर 
अगर लीवर मे परेशानी है तो 3 ग्राम अजवाइन और आधा ग्राम नमक को भोजन के बाद लें इससे काफी लाभ मिलेगा। पाचन तंत्र में किसी भी तरह की गड़बड़ी हो तो मट्ठे के साथ अजवाइन लेने से काफी फायदा मिलेगा।

वजन घटाएं
अजवाइन से आप मोटापा घटा सकते है। एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो कर रात भर के लिए रखें और इसे सुबह छान लें और एक चम्मच शहद से लें, इससे लाभ मिलेगा है। इसके नियमित सेवन करने से मोटापा घटता है।

मुंह की दुर्गंध करे दूर 
मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए थोड़ी सी अजवाइन को पानी में उबाल लें और दिन में 2-3 बार कुल्ला करने करें। ऐसा करने से मुंह की दुर्गंध समाप्‍त हो जाती है।
 
खांसी
अगर आप ख़ासी से परेशान है तो अजवाइन के रस में दो चुटकी काला नमक मिला के मिश्रण तैयार करें। जब आपको खांसी आए तब इसका सेवन करें और गर्म पानी पी लें। इससे खांसी खत्म हो जाएगी। काली खांसी से परेशान हैं तो जंगली अजवाइन के रस को सिरका और शहद के साथ मिला लें और कम से कम दिन में 2-3 बार एक-एक चम्मच सेवन करने से फायदा मिले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -