जन्मदिन कि हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं
जन्मदिन कि हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं
Share:

भारतीय गायन और संगीतकारी में अपना नाम कमाने वाले शंकर माहादेवन का जन्म 3 मार्च 1967 को चैन्नई में हुआ था। शंकर महादेवन पाश्र्वगायक का हिस्सा हैं। यह तमिल सिनेमा में एक निपूण संगीतकार हैं और तो और शंकर एहसान लाॅय कि तिकड़ी कि एक टीम है जो बाॅलिवुड फिल्मों के लिए संगीत प्रदान करती है।

संगीत का सफर
शंकर महादेवन बचपन में ही भारतीय शास्त्रीय संगीत और कर्नाटक संगीत सीख चुके थे। और 5 साल कि उम्र में ही वींणा के साथ खेलना शुरू कर दिये थे। शंकर महादेवन ने भीमसेन जोशी और लता मंगेशकर का पहला गीत में भूमिका अदा कि थी। शंकर महादेवन कि पत्नी संगीता एक महाराष्ट्रीयन है। और बेटा सिध्दार्थ महादेवन है जिन्होने भी अपनी गायिकी कि शुरूआत भाग मिल्खा भाग से कि थी।

शंकर महादेवन को चार बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है जिसमें ‘सर्वश्रेष्ठ पाश्र्वगायक‘ तीन बार और एक बार सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। शंकर महादेवन ने 'शंकर महादेवन अकादमी' कि स्थापना कि जो दुनिया भर के छात्रों के लिए भारतीय संगीत में आॅनलाईन संगीत कि शिक्षा प्रदान करता है। और इसके बाद शंकर ने 2015 में एक अभिनेता के रूप में अपने कैरियर कि शुरूआत कि।

आपको बता दें कि शंकर महादेवन एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। इन्होने ओरेकल के छठे संस्करण पर भी काम किया है। शंकर महादेवन पुकार, सपने और बीवी नंबर 1 के प्रमुख प्लेबैक सिंगर हैं। इन्होने ब्रेथलेस की रचना भी कि है।

पुरस्कार
तिकड़ी में शामिल होने के बाद इन्हे कई अवाॅर्ड से नवाज़ा गया है। जिसमें फिल्मफेयर अवार्ड बंटी और बबली, कल हो ना हो, आर डी बर्मन अवार्ड, दिल चाहता है, और स्टार स्क्रीन अवार्ड्स, मिशन कश्मीर, बंटी और बबली, दिल चाहता है शामिल हैं। वे 2004 में सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन के क्षेत्र में राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार जीते।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -