टिफिन में लेने के लिए बनाएं ये नॉनवेज डिश
टिफिन में लेने के लिए बनाएं ये नॉनवेज डिश
Share:

काम पर या स्कूल में पैक लंच ले जाना एक बोझ हो सकता है। बेस्वाद सैंडविच और गीले सलाद जल्दी ही पुराने हो जाते हैं। लेकिन मांसाहारी लोगों, घबराइए नहीं! आपके टिफिन के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक मांसाहारी विकल्पों की एक दुनिया है।

यह गाइड स्वादिष्ट नॉन-वेज व्यंजनों के बारे में बताती है जो यात्रा के दौरान आसानी से ले जाए जा सकते हैं, और आपके स्वाद को खुश रखने के लिए खूबसूरती से दोबारा गर्म किए जा सकते हैं। हम सूखे व्यंजन, स्वादिष्ट करी और यहां तक ​​कि कुछ बोनस विकल्प भी तलाशेंगे, जो बोरिंग लंच को हमेशा के लिए खत्म करने की गारंटी देते हैं। साथ ही, हम आपको लीक-प्रूफ, स्वादिष्ट टिफिन अनुभव के लिए आवश्यक पैकिंग टिप्स से लैस करेंगे।

सूखे बर्तन: चलते-फिरते प्रोटीन और स्वाद के लिए एकदम सही

सूखे बर्तन टिफिन के लिए बहुत बढ़िया होते हैं क्योंकि गर्म करने पर भी वे अपनी बनावट और स्वाद को बेहतरीन तरीके से बनाए रखते हैं। यहाँ कुछ बेहतरीन विकल्प दिए गए हैं:

  • चिकन कीमा: यह कीमा चिकन डिश प्रोटीन और स्वाद का पावरहाउस है। प्याज़, टमाटर और मसालों के साथ भूना हुआ कीमा आपके टिफ़िन में यात्रा के बाद भी नमी और स्वाद से भरपूर रहता है।

    • रेसिपी टिप्स: अधिकतम स्वाद के लिए कीमा बनाया हुआ चिकन अच्छी तरह से भूरा करें। स्वाद की गहराई बनाने के लिए जीरा, धनिया, हल्दी, मिर्च पाउडर और गरम मसाला जैसे विभिन्न मसालों का उपयोग करें। तीखेपन के लिए कटी हुई हरी मिर्च डालें।
  • लहसुन के साथ कटा हुआ मेमना: यह डिश प्रोटीन से भरपूर है! कटा हुआ मेमना लहसुन, अदरक और मिर्च के साथ तला हुआ होता है, जिससे इसका स्वाद बढ़ जाता है।

    • रेसिपी टिप्स: मेमने को दही, नींबू के रस और जीरा और धनिया जैसे मसालों में मिलाकर उसे और अधिक मुलायम बनाएं। इसे जल्दी पकाने के लिए तेज आंच पर पकाने की विधि का इस्तेमाल करें और मेमने को हल्का सा जलने दें।
  • तंदूरी चिकन: टिफिन के लिए एक बेहतरीन क्लासिक भारतीय व्यंजन। चिकन के टुकड़ों को दही, नींबू के रस, अदरक, लहसुन और तंदूरी मसालों के मिश्रण में मैरीनेट किया जाता है और फिर ओवन में पकाया जाता है या पैन-फ्राई किया जाता है।

    • रेसिपी टिप्स: मैरिनेशन को न छोड़ें! चिकन जितना ज़्यादा समय तक मैरिनेट होगा, उसका स्वाद उतना ही गहरा होगा। बेहतर स्वाद के लिए अच्छी वसा वाली दही का इस्तेमाल करें। अगर पैन-फ्राई कर रहे हैं, तो पैक करने से पहले सुनिश्चित करें कि चिकन अच्छी तरह से पक गया है।
  • अंडा करी: सरल लेकिन स्वादिष्ट अंडा करी व्यस्त सुबह के लिए जीवन रक्षक है। अंडे को प्याज, टमाटर और मसालों के सुगंधित करी बेस में पकाया जाता है, जो एक आरामदायक और संतोषजनक भोजन प्रदान करता है।

    • रेसिपी टिप्स: अंडे को छीलने और पैक करने में आसानी के लिए पहले से ही उबाल लें। मसाले की मात्रा अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें। अतिरिक्त बनावट और पोषक तत्वों के लिए शिमला मिर्च या मटर जैसी कटी हुई सब्जियाँ डालें।

करी: ग्रेवी पसंद करने वालों के लिए टिफिन की क्लासिक डिश

करी कई संस्कृतियों में मुख्य भोजन है और टिफिन के लिए एकदम सही है। यहाँ कुछ आकर्षक विकल्प दिए गए हैं जिनमें गाढ़ी ग्रेवी होती है जो यात्रा के दौरान भी आसानी से ले जाई जा सकती है और फिर से गरम भी की जा सकती है:

  • चिकन टिक्का मसाला: टमाटर से बनी यह मलाईदार करी दुनियाभर में पसंद की जाती है। चिकन के कोमल टुकड़ों को दही और मसालों में मैरीनेट किया जाता है और फिर उन्हें मलाईदार ग्रेवी में पकाया जाता है।

    • रेसिपी टिप्स: बेहतरीन टेक्सचर के लिए फुल-फैट दही का इस्तेमाल करें। आप ज़्यादा दही या काजू पेस्ट डालकर क्रीमीनेस को एडजस्ट कर सकते हैं। चिकन को ज़्यादा न पकाएँ ताकि वह सूखा न हो जाए।
  • मछली करी (क्षेत्रीय रेसिपी चुनें): मछली करी एक विविध और स्वादिष्ट श्रेणी है। जबकि विशिष्ट क्षेत्रीय विविधताएं मौजूद हैं, कई मछली करी अच्छी तरह से यात्रा करती हैं। गाढ़ी ग्रेवी वाले विकल्प देखें, जैसे:

    • केरल मछली करी: इस दक्षिण भारतीय करी में नारियल का दूध, सुगंधित करी पत्ते और थोड़ी सी मिठास होती है जो इसे एक अद्वितीय स्वाद प्रदान करती है।

    • बंगाली माछेर झोल: बंगाल की यह सरसों आधारित मछली करी एक स्वादिष्ट और थोड़ा तीखा विकल्प है।

    • रेसिपी टिप्स: कॉड या बासा जैसी सख्त सफ़ेद मछली चुनें जो खाना पकाने के दौरान अपना आकार अच्छी तरह से बनाए रखे। अपने मसाले की पसंद के अनुसार सरसों के पेस्ट की मात्रा को समायोजित करें। केरल फिश करी के लिए, सुनिश्चित करें कि नारियल का दूध अच्छी तरह से पक जाए ताकि दही न जमे।

  • मटन कोरमा: एक शानदार और सुगंधित करी, मटन कोरमा में मुलायम मटन को दही, प्याज, मेवे और मसालों की समृद्ध ग्रेवी में धीमी आंच पर पकाया जाता है।

    बिरयानी बहुत ही स्वादिष्ट होती है और इसे दोबारा गर्म करके टिफिन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • रेसिपी टिप्स: बेहतरीन बनावट के लिए बासमती जैसे लंबे दाने वाले चावल का इस्तेमाल करें। चावल को पहले से भिगो दें ताकि वह अच्छी तरह पक जाए। बिरयानी को सावधानी से परतदार बनाएं, सबसे नीचे चावल से शुरू करें और सबसे ऊपर चावल से खत्म करें ताकि मीट सूखने से बच जाए। भाप और सुगंध को रोकने के लिए बर्तन को आटे या पन्नी से कसकर बंद कर दें।

  • शमी कबाब: ये स्वादिष्ट पैटीज़ कीमा बनाया हुआ मांस (चिकन, भेड़ या बीफ़), दाल, जड़ी-बूटियों और मसालों से बनाई जाती हैं। सुनहरा भूरा होने तक तले हुए शमी कबाब को गर्म या ठंडा खाया जा सकता है, जिससे वे टिफ़िन के लिए एक बहुमुखी विकल्प बन जाते हैं।

    • रेसिपी टिप्स: मिश्रण को आसान बनाने के लिए दाल को पहले से भिगो दें। सामग्री को मिलाते समय हल्के हाथ से हिलाएँ ताकि कबाब गाढ़े न हो जाएँ। कबाब को अच्छी तरह से पकाने के लिए बैचों में शैलो-फ्राई करें।
  • अपना टिफिन पैक करना: लीक-प्रूफ और स्वादिष्ट भोजन के लिए सुझाव

    अब जब आपके पास चुनने के लिए स्वादिष्ट मांसाहारी व्यंजनों की एक श्रृंखला है, तो आइए सुनिश्चित करें कि वे दोपहर के भोजन के लिए एकदम सही रहें:

  • ठंडा करना ज़रूरी है: अपनी करी को पैक करने से पहले उसे पूरी तरह ठंडा होने दें। इससे भाप के फंसने से संघनन नहीं होगा और संभावित रूप से रिसाव नहीं होगा।
  • एयरटाइट कंटेनर आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं: अच्छी गुणवत्ता वाले, एयरटाइट कंटेनर खरीदें जो खास तौर पर टिफिन कैरियर के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये कंटेनर लीक, बदबू और बर्तनों के बीच अवांछित नमी के स्थानांतरण को रोकते हैं।
  • अलग-अलग रखें: चावल या रोटी को अपनी करी से अलग कंटेनर में रखें। इससे चावल या रोटी गीली नहीं होंगी।
  • सलाद को साइड में रखें: अगर आप अपने टिफिन में सलाद शामिल करना चाहते हैं, तो उसे अलग से पैक करें ताकि वह मुरझा न जाए। ड्रेसिंग को एक छोटे, रिसाव-रोधी कंटेनर में रखा जा सकता है और लंच के समय उसमें मिलाया जा सकता है।
  • थर्मस में निवेश करें: गर्म करी के लिए थर्मस का उपयोग करने पर विचार करें। यह आपके भोजन को लंबे समय तक गर्म और मज़ेदार रखता है, खासकर ठंड के महीनों के दौरान।
  • अंतिम नोट: अपने टिफिन रूटीन को मज़ेदार बनाएं

    थोड़ी सी योजना और इन स्वादिष्ट रेसिपी आइडिया के साथ, आप बोरिंग टिफिन लंच को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं। अलग-अलग स्वाद और क्षेत्रीय विविधताओं के साथ प्रयोग करने से न डरें। यहाँ कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं:

  • मात्रा पर नियंत्रण: अधिक खाने या भोजन की बर्बादी से बचने के लिए भोजन को सही मात्रा में पैक करें।
  • गार्निश से फर्क पड़ता है: कटी हुई ताजा धनिया पत्ती, थोड़ा सा रायता (दही आधारित मसाला) या नींबू का रस छिड़कने से आपके टिफिन का अनुभव बेहतर हो सकता है।
  • बचे हुए भोजन से जीतें: इनमें से कई व्यंजन बड़ी मात्रा में बनाए जा सकते हैं, तथा बचे हुए भोजन को अगले दिन त्वरित और आसान टिफिन तैयारी के लिए उपयुक्त माना जाता है।

एमजी हेक्टर ब्लैकस्टॉर्म रिव्यू, इस नए एडिशन में हैं कई कमाल के फीचर्स

Altroz Racer अधिक शक्ति और उन्नत सुविधाओं के साथ बाजार में उतरेगा, iTurbo से है काफी अलग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -