Share:
इस आसान रेसिपी से सर्दियों में नाश्ते में बनाएं लहसुन का पराठा, बच्चों को भी पसंद आएगा
इस आसान रेसिपी से सर्दियों में नाश्ते में बनाएं लहसुन का पराठा, बच्चों को भी पसंद आएगा

सर्दियों की सुबह हवा में ठंडक लाती है, और अपने दिन की शुरुआत गर्म और पौष्टिक नाश्ते से बेहतर क्या हो सकता है? लहसुन पराठा सिर्फ एक भोजन नहीं है; यह एक आनंददायक अनुभव है जो उम्र की बाधाओं को पार करता है। इस लेख में, हम एक आसान-से-पालन करने योग्य नुस्खा का पता लगाएंगे जो आपकी सुबह को यादगार बना देगा और आपकी स्वाद कलिकाएँ खुशी से नाच उठेंगी।

आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी:

1. आटे के लिए:

पाक यात्रा शुरू करते हुए, आइए नींव - आटा - पर ध्यान केंद्रित करें। हमारे परांठे के लिए नरम और लचीला आधार तैयार करने के लिए, आपको 2 कप साबुत गेहूं का आटा, आवश्यकतानुसार पानी और एक चुटकी नमक की आवश्यकता होगी। नमक आटे के स्वाद में एक सूक्ष्म वृद्धि जोड़ता है, जो आने वाले सुगंधित आनंद के लिए मंच तैयार करता है।

2. लहसुन मिश्रण के लिए:

अब, आइए लहसुन पराठे के मूल भाग में गोता लगाएँ - लहसुन मिश्रण। लहसुन की 8-10 कलियाँ लें और उन्हें बारीक काट लें। बारीक कीमा यह सुनिश्चित करता है कि लहसुन का स्वाद समान रूप से वितरित हो, जिससे एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण बनता है। इसमें 2 बड़े चम्मच घी मिलाएं, जो एक समृद्ध और प्रामाणिक स्वाद प्रदान करता है। ताजगी के लिए इसमें एक बड़ा चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती छिड़कें और इस जादुई मिश्रण को स्वादिष्ट बनाने के लिए एक चुटकी नमक डालना न भूलें।

3. खाना पकाने के लिए:

अंत में, स्वादों की इस सिम्फनी को एक साथ लाने के लिए, आपको तलने के लिए घी या तेल की आवश्यकता होगी। घी और तेल के बीच चुनाव आपकी पसंद पर निर्भर करता है - पारंपरिक स्पर्श के लिए घी या स्वास्थ्यवर्धक विकल्प के लिए तेल।

आइए खाना बनाएं:

1. आटा तैयार करना

हमारी पाक यात्रा आटे से शुरू होती है। पूरा गेहूं का आटा लें, इसे गूंधते समय धीरे-धीरे पानी मिलाएं जब तक आपको नरम और लचीला आटा न मिल जाए। आटे का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें एक चुटकी नमक मिलाएं। इस आटे को कम से कम 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें, जिससे यह आराम कर सके और अपनी लोच विकसित कर सके।

2. लहसुन का मिश्रण तैयार करना

जबकि आटा आराम कर रहा है, आइए अपना ध्यान शो के स्टार - लहसुन मिश्रण पर केंद्रित करें। बारीक कीमा बनाया हुआ लहसुन, घी, कटी हुई धनिया पत्ती और थोड़े से नमक के साथ मिलकर एक स्वादिष्ट मिश्रण बनाता है जो प्रत्येक काटने को स्वाद से भर देगा।

3. परांठे बेलना

अब जब हमारा आटा तैयार हो गया है और लहसुन का मिश्रण तैयार हो गया है, तो परांठे बेलने का समय आ गया है। आटे को छोटी, प्रबंधनीय गेंदों में विभाजित करें और प्रत्येक को एक सपाट, गोल डिस्क में रोल करें। तैयार लहसुन मिश्रण की एक उदार मात्रा को एक डिस्क पर फैलाएं, जिससे एक समान कोटिंग सुनिश्चित हो सके।

4. फिर से मोड़ना और घुमाना

स्वाद की परतों को बढ़ाने के लिए, लहसुन के मिश्रण के साथ डिस्क को अर्धवृत्त में मोड़ें। मिश्रण को समान रूप से फैलाते हुए, इसे फिर से बेल लें। यह फोल्डिंग तकनीक पराठे के भीतर स्वाद की गुंजाइश बनाती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हर टुकड़ा एक सुखद आश्चर्य है।

5. तवे पर खाना पकाना

मंच तैयार है; यह खाना पकाने का जादू घटित होने का समय है। - बेले हुए परांठे को गर्म तवे पर रखें और हर तरफ घी या तेल लगाकर सुनहरे भूरे रंग की चित्तियां आने तक पकाएं. रसोई से आने वाली तेज आवाज और सुगंध इस बात का संकेत है कि आपके लहसुन के परांठे पूर्णता तक पहुंच रहे हैं।

6. गरमागरम परोसें

जैसे ही परांठे तवे से छूट जाएं, इन्हें गरमागरम परोसें। इन सुगंधित व्यंजनों को दही, अचार या अपनी पसंदीदा चटनी के साथ मिलाएँ। बनावट और स्वाद का संयोजन आपके नाश्ते के अनुभव को बिल्कुल नए स्तर पर ले जाएगा।

आपको यह रेसिपी क्यों पसंद आएगी?

अब जब आपके होश इन स्वादिष्ट लहसुन पराठों के बारे में सोचकर उत्तेजित हो गए हैं, तो आइए जानें कि यह रेसिपी कई लोगों के बीच पसंदीदा क्यों है। सामग्री की सरलता और त्वरित तैयारी इसे उन व्यस्त सर्दियों की सुबहों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है जब समय सबसे महत्वपूर्ण होता है। सुगंधित लहसुन का मिश्रण स्वाद को बढ़ा देता है, जिससे यह न केवल वयस्कों, बल्कि बच्चों की समझदार स्वाद कलियों के बीच भी लोकप्रिय हो जाता है।

युक्तियाँ और चालें

जैसे ही आप अपने लहसुन पराठे के रोमांच की शुरुआत करते हैं, यहां हर बार उत्कृष्ट पाक कला सुनिश्चित करने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं:

  • सुनिश्चित करें कि लहसुन को उसके मजबूत स्वाद का समान वितरण प्राप्त करने के लिए बारीक काटा गया है।
  • अपनी स्वाद वरीयताओं के अनुरूप नुस्खा तैयार करने के लिए विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ प्रयोग करें।
  • प्रामाणिक स्वाद के लिए घी का उपयोग करने पर विचार करें, या खाना पकाने के दौरान कम से कम तेल का उपयोग करके एक स्वास्थ्यवर्धक संस्करण चुनें।

स्वास्थ्य सुविधाएं

स्वादिष्ट स्वाद के अलावा, लहसुन कई स्वास्थ्य लाभ भी लाता है। अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाने जाने वाले, ये पराठे न केवल आपके स्वाद के लिए एक इलाज हैं, बल्कि आपके समग्र शीतकालीन स्वास्थ्य में भी योगदान करते हैं।

अंतिम विचार

जैसे ही आप इस आसान लहसुन पराठे की रेसिपी को अपने शीतकालीन नाश्ते की दिनचर्या में शामिल करते हैं, अपने परिवार और दोस्तों के लिए यह खुशी लेकर आते हैं। पराठों की गर्माहट, सुगंधित लहसुन के साथ मिलकर, स्वादों की एक सिम्फनी बनाती है जो सर्दियों की भावना के साथ गूंजती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -