बचे हुए चावल से पनीर कटलेट बनाएं, बच्चों को पसंद आएगा। क्या आपने कभी चिली करी खाई है? क्या आपको भी ट्राई करनी चाहिए ये 5 मिर्च की डिशें?
बचे हुए चावल से पनीर कटलेट बनाएं, बच्चों को पसंद आएगा। क्या आपने कभी चिली करी खाई है? क्या आपको भी ट्राई करनी चाहिए ये 5 मिर्च की डिशें?
Share:

क्या आप अक्सर अपने पास चावल बचा हुआ पाते हैं और सोचते हैं कि इसका क्या करें? इसे बर्बाद न होने दें! बस कुछ सरल सामग्री के साथ, आप उस बचे हुए चावल को मुंह में पानी लाने वाले पनीर कटलेट में बदल सकते हैं जो निश्चित रूप से बच्चों और वयस्कों दोनों को पसंद आएंगे।

सामग्री जिसकी आपको आवश्यकता होगी

इससे पहले कि हम रेसिपी में उतरें, आइए अपनी सामग्री इकट्ठा करें:

  • बचा हुआ पका हुआ चावल (लगभग 2 कप)
  • कसा हुआ पनीर (कोई भी किस्म जो आप पसंद करें)
  • बारीक कटी सब्जियाँ (जैसे गाजर, मटर, शिमला मिर्च)
  • ब्रेडक्रम्ब्स
  • अंडा
  • नमक और काली मिर्च स्वादानुसार
  • तलने के लिए तेल

चरण-दर-चरण निर्देश

यहां बताया गया है कि इन अनोखे पनीर कटलेट को कैसे बनाया जाता है:

1. मिश्रण तैयार करें

सबसे पहले अपने बचे हुए चावल को एक मिक्सिंग बाउल में लें। इसमें पर्याप्त मात्रा में कसा हुआ पनीर मिलाएं। पनीर न केवल स्वाद बढ़ाएगा बल्कि कटलेट को एक साथ बांधने में भी मदद करेगा। इसके बाद इसमें अपनी पसंद की बारीक कटी सब्जियां डालें। यह छोटे बच्चों के लिए कुछ अतिरिक्त पोषक तत्व प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। अपने स्वाद के अनुसार मिश्रण में नमक और काली मिर्च मिलाएं।

2. कटलेट बनाएं

एक बार जब आपके पास अच्छी तरह से मिश्रित मिश्रण हो जाए, तो उन्हें कटलेट का आकार देने का समय आ गया है। मिश्रण का एक छोटा सा हिस्सा लें और इसे एक गेंद के रूप में रोल करें। फिर, इसे धीरे से चपटा करके पैटी का आकार दें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराते रहें जब तक सारा मिश्रण खत्म न हो जाए।

3. कटलेट को कोट करें

एक उथले कटोरे में, एक अंडे को फेंटें और ब्रेड के टुकड़ों को दूसरे कटोरे में रखें। प्रत्येक कटलेट को फेंटे हुए अंडे में डुबोएं, सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से लेपित है, और फिर इसे ब्रेड क्रम्ब्स के साथ कोट करें। तलने पर इससे कटलेट की बाहरी परत कुरकुरी हो जाएगी।

4. सुनहरा भूरा होने तक तलें

मध्यम आंच पर एक फ्राइंग पैन में तेल गरम करें। - तेल गर्म होने पर कटलेट को सावधानी से पैन में डालें. इन्हें बीच-बीच में पलटते हुए दोनों तरफ से सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तलें। सुनिश्चित करें कि पैन में बहुत अधिक मात्रा न भरें, क्योंकि इससे तेल का तापमान कम हो सकता है और परिणामस्वरूप कटलेट गीले हो सकते हैं।

5. परोसें और आनंद लें

एक बार जब कटलेट पूरी तरह से पक जाएं, तो उन्हें पैन से हटा दें और किसी भी अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए उन्हें कागज़ के तौलिये से बिछी हुई प्लेट पर रखें। इन्हें केचप, चटनी या अपनी पसंद की किसी भी डिपिंग सॉस के साथ गरमागरम परोसें। देखिए, वे कुछ ही मिनटों में गायब हो जाते हैं!

मसालेदार रोमांच के लिए ये 5 मिर्च व्यंजन आज़माएँ

अब जब आपने बचे हुए चावल से पनीर कटलेट बनाने की कला में महारत हासिल कर ली है, तो कुछ मिर्च व्यंजनों के साथ चीजों को मसालेदार क्यों न बनाएं? यहां पांच मिर्च व्यंजन हैं जिन्हें आपको निश्चित रूप से आज़माना चाहिए:

1. चिली कॉन कार्ने

इस क्लासिक मैक्सिकन व्यंजन में हार्दिक बीन्स, ग्राउंड बीफ, टमाटर और मसालों को एक साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट और संतोषजनक भोजन बनाया जाता है।

2. शाकाहारी मिर्च

मांस-मुक्त विकल्प के लिए, विभिन्न प्रकार की फलियों, सब्जियों और मसालों का उपयोग करके शाकाहारी मिर्च बनाने का प्रयास करें। यह उतना ही स्वादिष्ट और पौष्टिक है!

3. सफेद चिकन मिर्च

इस मलाईदार और आरामदायक सफेद चिकन मिर्च के साथ चीजों को बदलें। नरम चिकन, सफेद बीन्स, हरी मिर्च और पनीर से बना यह निश्चित रूप से लोगों को पसंद आएगा।

4. चिली मैक और पनीर

दो पसंदीदा आरामदायक भोजन को चिली मैक और पनीर के साथ एक स्वादिष्ट व्यंजन में मिलाएं। यह परम आरामदायक भोजन का आनंद है!

5. चिली चीज़ फ्राइज़

पारंपरिक मिर्च में एक मज़ेदार ट्विस्ट के लिए, इसे कुरकुरे फ्रेंच फ्राइज़ के ऊपर परोसें और ऊपर से पिघला हुआ पनीर, खट्टा क्रीम और हरा प्याज डालें। यह एक खेल दिवस पसंदीदा है!

लपेटें

अपने व्यंजनों की सूची में इन स्वादिष्ट पनीर कटलेट और मसालेदार मिर्च व्यंजनों के साथ, आपको कभी भी इस बात का नुकसान नहीं होगा कि बचे हुए भोजन का क्या करें या भोजन के समय को कैसे मसालेदार बनाएं। रसोई में रचनात्मक बनें और स्वादिष्ट परिणामों का आनंद लें!

किआ ला रही है अपना पहला पिक-अप ट्रक, साल 2025 में होगी लॉन्च

सस्ते में घर लाएं ये शानदार एसयूवी, लाखों की छूट दे रही है फॉक्सवैगन

एमजी हेक्टर भारत में नए अवतार में हुई लॉन्च, जानिए इसे घर लाने के लिए कितना करना होगा खर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -