महाराष्ट्र सरकार ने चर्च के नाटक पर लगाया प्रतिबंध

Oct 06 2015 10:09 PM
महाराष्ट्र सरकार ने चर्च के नाटक पर लगाया प्रतिबंध

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार द्वारा एक नाटक को लेकर प्रतिबंध लगाया गया। मिली जानकारी के अनुसार नन द्वारा मृत बच्चे को जन्म देने के मामले में अमेरिकी नाटक लेखक जाॅन पलमायर द्वारा एक नाटक लिखा गया। जिसमें एग्नेस आॅफ गाॅड को लेकर प्रतिबंध लगाने के लिए इंकार कर दिया गया। कैथोलिक चर्च द्वारा इस मसले पर प्रतिबंध लगाए जाने की मांग भी की गई। इस दौरान यह बात सामने आई है कि कैथोलिक चर्च ने इस तरह के आधार पर नाटक को प्रतिबंधित कर दिया है। ईसाई समुदाय के नाटक को लोगों की भावनाऐं आहत करने वाला कहा गया है। 

हालांकि अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री एकनाथ खडसे ने इसे प्रतिबंधित करने से इंकार कर दिया । इसकी वीडियोग्राफी करने को लेकर सहमति जताई गई। यह भी कहा गया कि इस तरह की धार्मिक भावनाऐं आहत की गई हैं। जिसमें नाटक का मंचन मुंबई स्थित नेशनल सेंटर फाॅर परफाॅर्मिंग आर्ट्स में किया गया। डियास द्वारा पहले भी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा कहा गया कि इस तरह का पत्र लिखकर प्रतिबंध की मांग की गई थी 

मगर यह भी स्पष्ट कहा गया कि इस नाटक को आगे आने वाले शोज़ के लिए प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा। दोनों ही पक्षों से विमर्श किया जा रहा है। हालांकि सरकार द्वारा यह भी कहा गया कि वह हाईकोर्ट में भी जा सकती है। नाटक के निर्देशक और चर्च फोरम के प्रतिनिधियों से भेंट की गई राज्य के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री पर प्रतिबंध लगाने की संभावना से इंकार कर दिया गया।