17 जनवरी को भक्तों के लिए खुल जाएगा भगवान जगन्नाथ मंदिर का भव्य कॉरिडोर, सीएम पटनायक करेंगे उद्घाटन
17 जनवरी को भक्तों के लिए खुल जाएगा भगवान जगन्नाथ मंदिर का भव्य कॉरिडोर, सीएम पटनायक करेंगे उद्घाटन
Share:

पुरी: पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर 17 जनवरी को 'श्रीमंदिर परिक्रमा प्रकल्प' या मंदिर विरासत गलियारा परियोजना का उद्घाटन करने के लिए तैयार है। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) ने समारोह के लिए देश भर के 90 धार्मिक मंदिरों और संस्थानों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया है। अनुष्ठान 12 जनवरी को शुरू हुआ, जिसकी शुरुआत गजपति महाराजा दिब्यसिंघा देब ने की थी। श्री मंदिर परिक्रमा परियोजना नामक गलियारे का उद्देश्य भक्तों को मंदिर की निर्बाध परिक्रमा की सुविधा प्रदान करना है और इसे ₹943 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है।

अनुष्ठान की शुरुआत 12 जनवरी को गजपति महाराजा देब द्वारा पारंपरिक 'श्री नाहर' निमंत्रण देने के साथ हुई। इसके बाद के कार्यक्रमों में 13 जनवरी को 'अंकुरोपन' और 'अंकुर पूजा', 14 जनवरी को 'यज्ञ अधिबास' और 15 जनवरी को 'अखंड दीपा' और  अगले तीन दिनों के लिए यज्ञ की शुरुआत का प्रतीक रखना शामिल है। पूजा अनुष्ठान 17 जनवरी को समाप्त होगा, जब मुख्यमंत्री नवीन पटनायक आधिकारिक तौर पर भक्तों के लिए गलियारा खोल देंगे। इस परियोजना में कतार प्रबंधन प्रणाली, बैगेज स्क्रीनिंग, क्लोकरूम, पीने के पानी के प्रावधान, टॉयलेट सुविधाएं और बहुत कुछ जैसी आधुनिक सुविधाएं शामिल हैं।

गलियारे परियोजना ने नेपाल के राजा सहित दुनिया भर के प्रमुख हिंदू मंदिरों को भी निमंत्रण भेजा। ओडिशा सरकार ने वीआईपी, कॉर्पोरेट नेताओं और मशहूर हस्तियों सहित एक विशेष अतिथि सूची तैयार की। उद्घाटन समारोह में सांस्कृतिक प्रदर्शन, शंखनाद और उत्तरपरस्वा मठ के मंच से मुख्यमंत्री पटनायक का संबोधन शामिल होगा। मंदिर के मुख्य प्रशासक रंजन कुमार दास ने परियोजना की विशेषताओं पर प्रकाश डाला, जिससे मंदिर के परिवेश को एक समकालीन तीर्थ केंद्र में बदल दिया गया।

लोकार्पण यज्ञ 15 जनवरी से 17 जनवरी तक निर्धारित है, जिसमें मंदिर के चारों द्वारों पर वैदिक पाठ किया जाएगा। पूर्वी, दक्षिणी, पश्चिमी और उत्तरी द्वार पर क्रमशः ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद का पाठ किया जाएगा। इस परियोजना का उद्देश्य तीर्थयात्रियों के अनुभव को बढ़ाना, आधुनिक सुविधाएं प्रदान करना और पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर की विरासत को संरक्षित करना है।

'राम मंदिर की लड़ाई शुरू से निर्मोही अखाड़ा लड़ते आये हैं, फिर VHP ने कब्जा क्यों कर लिया?', दिग्विजय सिंह ने फिर बोला हमला

गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान का काफिला रोकने वाले 7 छात्रों को केरल हाई कोर्ट ने दी जमानत

जालौन में घने कोहरे के कारण ट्रेन की चपेट में आई दो लडकियां, एक की मौत, दूसरी घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -