संसार की सबसे लम्बी सुरंग का उद्घाटन आज

Jul 04 2016 06:43 PM
संसार की सबसे लम्बी सुरंग का उद्घाटन आज

स्विट्जरलैंड- संसार की सबसे लम्बी रेल सुरंग का आज औपचारिक उद्घाटन होने जा रहा है. 57 किमी लम्बी यह गोट हार्ड सुरंग स्विट्जरलैंड के मध्य केंटन (प्रान्त) उरी के ईस्ट फील्ड से शुरू होकर दक्षिण केंट टीसिनो के बोडीयो तक जाती है. इसकी पहली डिजाइन सात दशक पहले बनाई गई थी.

1947 में सबसे पहले स्विस इंजीनियर कार्ल एडवर्ड ग्रुनर ने इसकी पहली डिजाइन बनाई थी.प्रोजेक्ट की बड़ी लागत,नौकरशाही प्रक्रियाओं में देरी और अन्य कारणों से इस प्रोजेक्ट का काम 1999 तक टलता रहा. बीते 17 साल में बढ़ी लागत के बाद 12 बिलियंस, स्विस फ्रेंक,12 बिलियन डालर या 11 बिलियन यूरो से ज्यादा की लागत से बनी यह लम्बी सुरंग अब उद्घाटन के लिए तैयार है.

इस नए मार्ग का मकसद रेल भाड़े को कम करना है.इससे भारी सामान ले जाए जाने से सडक मार्ग पर दबाव कम हो जाएगा.ट्रेफिक बेहतर होगा और प्रदूषण कम होगा.स्विस फेडरल रेल सेवा के अनुसार रेल यात्रियों की संख्या 9 हजार से 2020 तक 15 हजार तक बढने की उम्मीद है.

गोट हार्ड प्रोजेक्ट सुरंग बनाने की नई तकनीक से संभव हो सका. 410 मीटर लम्बी मुख्य मशीन एक चलित कारखाने की तरह काम करती है. ये पत्त्थरों को काटकर पीछे की ओर फेंकते हुए उसी समय पूर्व निर्मित कांक्रीट के टुकड़े रखती जाती है और सुरंग आकार लेती जाती है.इन टुकड़ों को जोड़ने के लिए अलग से मसाला लगाया जाता है.स्विस रेल सेवा ने बताया कि सुरंग के ट्रेक स्लैब को बनाने के लिए 125 मजदूरों ने लगातार 43 हजार 800 घंटों तक बिना काम रोके तीन शिफ्टों में बंटकर काम किया

.इस सुरंग के बनने से जापान की सुरंग(53.9किमी )दूसरे और फ़्रांस की सुरंग (50.5 किमी) तीसरे नम्बर पर चली जाएगी.इसकी पहली यात्रा के समय जर्मन चांसलर एंजिला मेरकल,फ़्रांस के राष्ट्रपति फ्रेंकोइस ओलांद और इटली के पीएम माटेओ रेंजी मौजूद रहेंगे.