ज्यादा बाल झड़ना नहीं है सेहत के लिए अच्छा, इन बीमारियों का है संकेत
ज्यादा बाल झड़ना नहीं है सेहत के लिए अच्छा, इन बीमारियों का है संकेत
Share:

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिससे दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित हैं। जबकि हर दिन कुछ बाल झड़ना सामान्य है, अत्यधिक बालों का गिरना परेशान करने वाला हो सकता है और अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत दे सकता है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। हमारे बाल हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए एक दर्पण के रूप में काम कर सकते हैं। आज आपको बताएंगे कुछ ऐसी बीमारियों और स्वास्थ्य स्थितियों के बारें में...

हाइपोथायरायडिज्म:
हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है। इस हार्मोनल असंतुलन के कारण बाल पतले हो सकते हैं और बालों का झड़ना बढ़ सकता है। इसके अतिरिक्त, बाल शुष्क, भंगुर हो सकते हैं और अपनी चमक खो सकते हैं। यदि उपचार न किया जाए, तो हाइपोथायरायडिज्म का शरीर पर विभिन्न प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिससे बेहतर प्रबंधन और जटिलताओं की रोकथाम के लिए शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण हो जाता है।

एलोपेशिया एरीटा:
एलोपेसिया एरीटा एक ऑटोइम्यून विकार है जहां शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से बालों के रोमों पर हमला करती है, जिससे अचानक बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि सटीक कारण अज्ञात है, तनाव और आनुवंशिकी इसके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस स्थिति को तुरंत पहचानने से बालों के पुनर्विकास को बढ़ावा देने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और इम्यूनोथेरेपी जैसे उचित उपचार शुरू करने में मदद मिल सकती है।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस):
पीसीओएस एक हार्मोनल विकार है जो प्रजनन आयु की महिलाओं को प्रभावित करता है। इसकी विशेषता अनियमित मासिक चक्र, अत्यधिक एण्ड्रोजन (पुरुष हार्मोन) का स्तर और छोटे डिम्बग्रंथि अल्सर का विकास है। पीसीओएस के सामान्य लक्षणों में से एक है बालों का झड़ना या पतला होना, खासकर खोपड़ी पर। पीसीओएस का उचित निदान और प्रबंधन हार्मोन के स्तर को स्थिर करने और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

एनीमिया:
एनीमिया तब होता है जब शरीर में ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन की कमी होती है। विशेष रूप से आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया, बालों के झड़ने का कारण बन सकता है क्योंकि स्वस्थ बालों के विकास के लिए आयरन आवश्यक है। एनीमिया से पीड़ित व्यक्तियों को अत्यधिक बाल झड़ने का अनुभव हो सकता है और उनके बाल कमजोर हो सकते हैं और उनके टूटने की संभावना अधिक हो सकती है। किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा बताए गए लौह युक्त खाद्य पदार्थों या पूरकों का सेवन, इस कमी को दूर करने और बालों के स्वास्थ्य को बहाल करने में मदद कर सकता है।

टेलोजन एफ्लुवियम:
टेलोजन एफ्लुवियम एक ऐसी स्थिति है जहां महत्वपूर्ण संख्या में बालों के रोम समय से पहले आराम (टेलोजन) चरण में प्रवेश करते हैं और कुछ महीनों के बाद एक साथ झड़ जाते हैं। यह स्थिति विभिन्न कारकों जैसे तनाव, अचानक वजन कम होना, सर्जरी या किसी गंभीर बीमारी से शुरू हो सकती है। अंतर्निहित कारण की पहचान करने और उसका समाधान करने से अक्सर बाल दोबारा उग सकते हैं और ठीक हो सकते हैं।

अत्यधिक बालों के झड़ने को केवल कॉस्मेटिक चिंता के रूप में नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। इसके बजाय, इसे अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के संभावित संकेतक के रूप में देखा जाना चाहिए जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। शुरुआती संकेतों को पहचानकर, व्यक्ति बालों के झड़ने के मूल कारण को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए उचित चिकित्सा मूल्यांकन और आवश्यक उपचार प्राप्त कर सकते हैं। नियमित स्वास्थ्य जांच, संतुलित आहार, तनाव प्रबंधन और स्वस्थ जीवन शैली न केवल बालों को सुंदर बनाए रखने में बल्कि समग्र कल्याण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। याद रखें, स्वस्थ बालों की शुरुआत आपके स्वस्थ होने से होती है!

घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं Pizza Pockets, आ जाएगा मजा

डेंगू की रोकथाम: पश्चिम बंगाल में बढ़ते मामलों के बीच जानें इसका बचाव

इन गलतियों के कारण झड़ते है बाल, तुरंत ही छोड़े वरना हो जाएंगे गंजे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -