Share:
जानें साल 2018 किन राशियों के लिए अच्छा होगा और किन के लिए बुरा
जानें साल 2018 किन राशियों के लिए अच्छा होगा और किन के लिए बुरा

बदलाव प्राकृति का नियम है। इसलिए समय भी अपने अनुसार बदल जाता है। लेकिन यही बदलाव मानव जीवन को किसी न किसी रूप से प्रभावित अवश्य करते हैं। इसी बदलाव के चलते साल 2017 अब समाप्त होने को ही है लोगों के मन में आने वाले नये साल को लेकर एक अजीब सा उत्साह देखने को मिल सकता है। नये साल को लेकर लोगो के मन में बहुत सी प्लानिंग होती है खासकर करियर की अगर बात करें तो हम इंसान अपने जीवन मे एक अच्छा करियर चाहता है। आज हम आपसे साल 2018 में होने वाले प्रभावों के बारे में चर्चा करेंगे। यहां पर हम समस्त राशियों पर साल 2018 में पड़ने वाले अच्छे और बुरे प्रभावों के बारे में जानेगे। तो चलिए जानते है कि राशि के अनुसार आने वाला साल 2018 कैसा बीतने वाला है। 

मेष राशि- सबसे पहले हम बात करेंगे मेष राषि वालो कि, इनके लिए साल 2017 कुछ खासा ठीक नहीं था। इन्हे कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। लेकिन अब आप चिंता न करें क्योंकि साल 2018 आपके लिए नयी उमंग लेकर आ रहा है। शुरूआती महीने से ही आपको कई तरह के फायदे देखने को मिलेगें। क्योंकि वर्ष के आरंभ से ही राशि स्वामी मंगल और भाग्य भाव के स्वामी बृहस्पति कुंडली में एक साथ सप्तम भाव में केंद्रगत हो रहे हैं। इसका अच्छा असर आपके वैवाहिक जीवन और व्यपार पर भी पड़ेगा। दूसरी ओर अगर शनि देव कि बात करें तो यह आपके भाग्य भाव में बैठकर लाभ और पराक्रम भाव पर दृष्टि डालना भी आपके लिए शुभ रहेगा। इस राशि के लोग अगर व्यपार कर रहे हैं तो यह साल आपके लिए कई फायदे का सौदा लेकर आ रहा है। वहीं अगर विद्यार्थी वर्ग की बात करें तो इन्हे अच्छे अंग लाने के लिए थोड़ी और मेहनत करनी होगी। 

वृष राशि- साल 2018 में आपको थोड़ा सजग रहना पड़ेगा। अगर आप आने वाली परेशानी का सामना डंट कर करेंगे तो किस्मत भी आपका साथ देगी। इस राशि वालों को खासतौर पर बता दें कि वर्ष कि शुरूआत में ही शनिदेव कि ढैय्या का अशुभ असर आप पर पड़ने लगेगा। इतना ही नहीं शनि के साथ शुक्र और सूर्य का अष्टम भाव में युति है, जो आपको किसी षड्यंत्र का शिकार बनाएगा और साथ ही आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। हो सकता है कि यह वर्ष आपका कुछ ठीक न जाये। अपने स्वास्थ्यय को लेकर थोड़ा ध्यान रखें क्योंकि यह साल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ग्रह-गोचर की स्थिति को देखते हुए, आपको साल के शुरूआती दिनो में बहुत सावधानीपूवर्क निर्णय लेने और संयम रखने की सलाह दी जाती है। जो लोग बिजनेस से जुड़े हुए हैं, उन्हें वर्ष के आरंभ में कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, किंतु कुछ दिनों बाद होने वाले ग्रह परिवर्तन से परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। अक्तूबर से बृहस्पति का राशि परिवर्तन कार्य-व्यापार में उन्नति दिलाएगा। कार्यों में सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर साल 2018 में आपके लिए कामयाबी का औसत 60 प्रतिशत रहेगा। 

मिथुन राशि- 2018 आपके लिए बड़ा ही शुभ संकेत लेकर आ रहा है। इस वर्ष आपकी किस्मत भी आपका साथ देगी। क्योंकि वर्ष आरंभ का ग्रह-गोचर कई सुखद उपलब्धियां दिलाते हुए कार्यक्षमता, पद और गरिमा की वृद्धि कराएगा। आपके द्वारा लिए गए निर्णय एवं किए गए कार्यों की सराहना होगी। प्रेम-संबंधों के मामलों में आप भाग्यशाली रहेंगे, अपितु प्रेम विवाह भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर पारिवारिक स्तर पर यह साल शुभ रहने वाला है।  व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष बेहतरीन कामयाबियों वाला रहेगा। बिजनेस में सफलता मिल सकती है। इस साल आपकी राशि पर शनिदेव की सप्तम पूर्ण दृष्टि पड़ रही है, जिसके परिणामस्वरूप आपको किसी भी कार्य अथवा लेन-देन में ईमानदारी और पारदर्शिता बरतनी होगी, अन्यथा कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।  अक्तूबर माह से बृहस्पति का अशुभ गोचर गुप्त शत्रुओं की वृद्धि कराएगा। इस अवधि के मध्य कर्ज के लेन-देन से बचें। सेहत में मामले में लापरवाही न बरतें। स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको कंधा, हृदय, चर्मरोग और लीवर से संबंधित रोगों से सावधान रहना पड़ेगा। पूरे साल का लेखा-जोखा करें, तो उतार-चढ़ाव के बीच आपकी सफलता का ग्राफ इस साल 75 प्रतिशत रहने वाला है। यानी कर्म करते रहें, भाग्य का साथ मिलता रहेगा।

कर्क राशि- 2018 कर्क राशि वालों के लिए थोड़ा सा परेशानी भरा हो सकता है लेकिन अगर आप संयम से काम लें तो आपकी स्थिती भी सुधर सकती हैं। यह वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित कर सकता है। दरअसल, वर्ष के आरंभ के कुछ घंटे बाद से ही ‘अनंत’ नामक कालसर्प योग का प्रभाव शुरू हो जाएगा, जिसके फलस्वरूप आकस्मिकता की वृद्धि होगी। यह योग जीवन में उतार-चढ़ाव लाता है। मगर चिंता न करें, यह योग इसी मासांत तक समाप्त भी हो जाएगा। वहीं कुंडली में गुरु व मंगल का चतुर्थ भाव में युति मिश्रित प्रभाव वाला रहेगा। आपकी संपूर्ण भौतिक आवश्यकताएं पूर्ण होंगी, किंतु पारिवारिक कलह और मानसिक तनाव के कारण आपके लिए उसका सुखोपभोग कर पाना मुश्किल रहेगा। पार्टनर के साथ तर्क-वितर्क करने से बचें, अन्यथ्‍ाा वैवाहिक जीवन में दिक्कतें आ सकती हैं। 

नौसेना, शिपिंग विभाग, शिक्षण, शुगर मिल्स, एस्ट्रोनॉमी, एविएशन, होटल्स से संबंधित क्षेत्रों की तैयारी कर रहे हैं, तो इन क्षेत्रों में आपको कामयाबी मिल सकती है। नौकरी में इस साल पदोन्नति का योग है। यदि आप व्यापार से जुड़े हैं, तो आपके लिए यह साल बड़ी सफलताएं लेकर आ रहा है। किसी भी बड़े कार्य-व्यापार का आरंभ कर उसे पूर्ण सफल बना सकते हैं। जमीन खरीदने आैर पैतृक संपत्ति मिलने का योग है। अगर आप कहीं निवेश्‍ा करने की सोच रहे हैं, तो पहले अच्छे से सोच-विचार कर लें। इस तरह वर्षपर्यंत आपकी कामयाबी का औसत 75 प्रतिशत रहेगा। 

सिंह राशि- यह साल आपके लिए बड़ा ही पाॅजिटिव रहेगा। क्योंकि सिंह राशि के लोगो के अंदर इस साल सकारात्मक ऊर्जा का निरंतर विस्तार होते रहेगा। वह इसलिए क्योंकि 2018 कि शुरूआत से ही ग्रह-गोचर आपकी सफलता और धनागमन के नए-नए स्त्रोत पैदा करेगा। यह साल आपके लिए काफी फलदायी साबित होने वाला हैं जिंदगी को नये मुकाम पर लाने के लिए आपके अच्छे मौके मिलेगें। राशि स्वामी सूर्यदेव त्रिकोण में बैठकर त्रिग्रही योग बनाए हुए हैं, जिसके फलस्वरूप शिक्षा-प्रतियोगिता में कामयाबी और संतान प्राप्ति अथवा प्रादुर्भाव के योग बन रहे हैं। यही योग आपके लिए पद एवं गरिमा की वृद्धि भी कराएगा।

आर्थिक मामले में भी मजबूती आएगी। इस साल आय के कुछ नए स्रोत बनेंगे। साथ ही आपको बिजनेस में कुछ अप्रत्याशित परिणाम मिलेंंगे। व्यापारिक वर्ग के लिए वर्षपर्यंत असीमित सफलताओं के योग हैं, इसलिए अपने स्थिर विवेक, कुशल रणनीति और ऊर्जा शक्ति का भरपूर उपयोग करें। विदेश यात्रा का भी योग बन रहा है। पढ़ने वालों छात्रों के लिए साल बेहतरीन रहेगा, किंतु उन्हें पढ़ाई अथवा प्रतियोगिता की पूर्ण तैयारी करनी पड़ेगी, तभी आशा अनुरूप कामयाबी मिल सकती है। करियर की दृष्टि से इस वर्ष तकनीकी कार्यों, वैज्ञानिक, प्रशासनिक कार्यों, शोधपरक एवं आविष्कारक कार्यों के क्षेत्र बेहतर रहेेंगे। इस तरह साल 2018 में आपकी कामयाबी का ग्राफ 80 प्रतिशत रहेगा।

कन्या राशि- इस राशि वालो पर पूरे वर्ष शनि की ढैय्या बनी रहेगी। लेकिन घबराने कि जरूरत नहीं हैं। इसके साथ ही आप पूरे साल सकारात्मक बदलावों को महसूस भी करेंगे। इस वर्ष अगर आप किसी परेशानी में फंस भी जाएं तो जल्द ही उसका समाधान भी निकल आयेगा। आर्थिक या पारिवारिक स्तर पर उतार-चढ़ाव तो आएंगे, परंतु गुरु और शुक्र के राशि परिवर्तन के फलस्वरूप आप अपनी कार्यक्षमता एवं बौद्धिक कुशलता से उन प्रकट विषम परिस्थितियों पर भी नियंत्रण पा लेंगे। लोग आपकी वाणी कुशलता और लिए गए निर्णयों की सराहना करेंगे। हालांकि परिवार में बड़ों से वैचारिक मत भिन्नता हो सकती है। इसके बावजूद परिवार से सहयोग मिलता रहेगा।

व्यापारी वर्ग के लिए साल बेहतरीन रहने वाला है, क्योंकि अन्य ग्रहों का शुभ योग आपके लिए अनेक प्रकार के लाभ और रुके हुए धन का माध्यम बनेगा। इस दौरान आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और नए रिश्ते भी बनेंगे। ये रिश्ते भविष्य में आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। नए व्यापार और काम के सिलसिले में की गई यात्रा से लाभ मिलने की संभावना है। कुल मिलाकर आर्थिक दृष्टि से यह साल आपके लिए फायदेमंद रहने वाला है। वैसे यह साल विद्यार्थी वर्ग को कठिन चुनौतियों का सामना करवाएगा। विशेष सलाह यह है कि आप अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। पढ़ाई में मेहनत करें। सितंबर से ग्रह-गोचर में आने वाला बड़ा परिवर्तन हर प्रकार से आपकी कामयाबियों में वृद्धि करेगा। इस अवधि के मध्य कठिन परिश्रम करें, तो किसी भी तरह की शिक्षा-प्रतियोगिता में आशानुरूप परिणाम मिल सकता है। 

 

तुला राशि- तुला राशि वालों के लिए साल की शुरूआत काफी बेहतरीन रहेगी। इस वर्ष आपके कई नये मित्र बन सकते हैं जो आपको फायदा भी पहुंचायेगे। राजनीतिज्ञ अथवा रानेताओं से गहरे संबध बनेंगे जिससे आपको कई तरह से फायदा भी होगा। इस राशि पर बृहस्पति विद्यमान रहेगा, जो आपके अंदर अति आत्म विश्वास पैदा करेगा। और ज्यादा विश्वास मे आगर गलत निर्णय न लें थोड़ा संयम से काम करें। वर्ष का ग्रह-गोचर पूरे साल कई खट्टे-मीठे अनुभवों का सामना कराएगा। पारिवारिक तनाव और बढ़ी जिम्मेदारियां मानसिक कष्ट पहुंचा सकती है, तो वहीं दूसरी ओर भावनाओं में बहकर कोई भी गलत निर्णय कार्य-व्यापार में हानि भी दे सकता है, इसलिए हर काम में सावधानी बरतना जरूरी है। साथ ही वाणी पर नियंत्रण रखें। पारिवारिक जीवन मिला-जुला रहने वाला है। भाइयों से मतभेद वर्षांत अक्तूबर तक चलेगा, किंतु इसी योग से आपके साहस-पराक्रम की वृद्धि होगी और ऊर्जा शक्ति भी निरंतर बढ़ती रहेगी। पति/पत्नी भाव पर गुरु की दृष्टि विवाह में आ रही अड़चन तो दूर करेगी ही, साथ ही व्यापार के क्षेत्र में लाभ के अनेक स्रोत भी बनाएगी। प्रेम-प्रसंग तथा संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले नव-दंपतियों के लिए यह साल अच्छा है।

वृश्चिक राशि- अब तक इस रशि के लोगो पर शनि की साढ़े साती चल रही थी। लेकिन 2018 की शुरूआत मे ही शनि की उतरती साढे़साती आपके लिए सकारात्मक प्रभाव पैदा करेगी। 2018 आपको कई तरह की सफलता के मौके भी देगा इसलिए यह मौका बिलकुल भी न छोड़ें। इसका यह मतलब नहीं कि आप कंही भी पैसा निवेश करें। पैसा निवेश करते समय थोड़ा विचार अवश्य करें। पनी वाणी का प्रयोग बहुत सोच-समझकर करें, क्योंकि यही योग आपके लिए आकस्मिक धन प्राप्ति का योग भी बनाएगा। गुरु का व्यय भाव में बैठना तीर्थ यात्राएं और सामाजिक कार्यों में अधिक खर्च कराएगा। व्यापारिक वर्ग के लिए वर्ष बेहतरीन रहने वाला है, किंतु आपके व्यापार में ईमानदारी और पारदर्शिता अधिक रहनी चाहिए। यदि कोई नया कार्य-व्यापार आरंभ करना चाहें या नया अनुबंध करना चाहें, तो वर्ष अच्छा परिणाम देगा। राजनीतिज्ञ एवं प्रशासनिक वर्ग अपनी कुशल रणनीति तथा वाक्चातुर्यता के बल पर विषम हालात पर भी नियंत्रण पा लेंगे। गोचर की तुलना में वर्ष के आरंभ से शनि, सूर्य और शुक्र राशि से द्वितीय धन भाव में बैठे हैं, जिनके फलस्वरूप आपको स्वास्थ्यर संबंधी परेशानी और पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ेगा। खासकर हृदय, किडनी, पेट के रोग, मधुमेह एवं सांस संबंधी रोंगो के प्रति सचेत रहें।

धनु राशि- यह वर्ष आपके लिए काफी महत्वपर्ण हैं कई सारे रूके काम आपके इस वर्ष पूरे हो सकते हैं। इस वर्ष आपको कई तरह की बधायें भी आयेंगी जिसका समाधान आप आसानी से कर लेंगे। 2018 आपके लिए अच्छा इसलिए है क्योंकि राशि स्वामी बृहस्पति लाभ भाव में हैं। इस भाव में बृहस्पति का गोचर करना आपको आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करेगा। इनकी शुभ दृष्टि से संतान, शिक्षा और दांपत्य जीवन बहुत शुभ रहने वाली है। हालांकि वर्ष आरंभ से ही आपकी राशि पर शनि, सूर्य एवं शुक्र की युति है, जो स्वास्थ्य संबंधी चिंता, कार्यबाधा, पारिवारिक कलह और मानसिक पीड़ा पहुंचाएगी।

इस दौरान आपके द्वारा लिए गए कई निर्णय विषम परिस्थितियां पैदा कर सकते हैं, जिनका परिणाम आपके लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है। अतः कोई भी निर्णय सोच-समझकर लें, जल्दबाजी न करें। व्यापारी वर्ग विशेष करके आयात-निर्यात करने वाले लोगों को कठिन चुनौतियां मिलने वाली हैं। उन्हें आय में भी कमी का सामना करना पड़ेगा। यानी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपको इस साल खास मेहनत करनी होगी। अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगाना जरूरी है अन्यथा आपको आर्थिक संकट से जूझना पड़ेगा।

मकर राशि- 2018 इस राशि वालों के लिए आर्थिक रूप से प्रभावित होगा। शनिदेव का स्वंय कि राशि पर साढ़ेसाती में चलना आपको सकारात्मक परिणाम दिलायेगा। आपके लिए अच्छी बात यह है कि इस राशि के लोग अगर किसी लक्ष्य को लेकर गंभीर है तो निश्चित ही आपको वह प्राप्त होगा। क्योंकि भाग्य आपके साथ है। लेकिन इस साल गुरु और मंगल की युति कुंडली के दशम कर्मभाव  में है और यह युति आपके मान-सम्मान, पद एवं गरिमा की वृद्धि कराएगी। अपने ज्ञान और ऊर्जा-शक्ति का भरपूर उपयोग करेंगे, तो वर्षांत तक आपकी सफलता का ग्राफ 80 प्रतिशत रहेगा। सेहत के मामले में यह साल आपके लिए कुछ खास नहीं रहने वाला है। 12वें भाव में सूर्य, शुक्र और शनि की युति विलासिता पूर्ण वस्तुओं पर खर्च तो कराएगी, साथ ही आंख से संबंधित बीमारी भी दे सकती है, इसलिए सेहत के प्रति भी सजग रहें। साइटिका, जोड़ों या घुटनों में दर्द, नेत्र-विकार, मधुमेह व स्नायु विकार बीमारियों से बचाव जरूरी है। 

कुम्भ राशि- आप अब तक जितने भी काम कर चुके हैं उसका फल आपको इस वर्ष मिलेगा। 2018 में आपकी हर सोची समझी रणनीति सिध्द होगी। आपके लिए अच्छी बात यह है कि 2018 कि शुरूआत से ही सात ग्रह आपके पक्ष में गोचर कर रहे हैं। अगर आप काफी समय से कोर्ट के चक्कर लगा रहे हैं तो यह वर्ष आपके लिए फलदायी साबित होने वाला हैं क्योंकि हर फैसला आपके ही पक्ष में होगा। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि और मांगलिक कार्यों के सुअवसर आएंगे। जहां एक ओर शुक्र, शनि एवं सूर्य का एक साथ आय भाव में गोचर करना धनवृद्धि एवं नए अनुबंध पर हस्ताक्षर कराएगा, वहीं व्यापारी वर्ग के लिए कार्य-व्यापार में मजबूती प्रदान करेगा। हालांकि, यह साल आपको आर्थिक स्तर पर ज्यादा सतर्क रहने की भी सलाह दे रहा है। आयात-निर्यात का व्यापार करने वालों के लिए वर्ष बेहतरीन सफलता देगा, मगर यहां भी आपको विशेष सावधानी रखने की जरूरत होगी।

साल 2018 में बृहस्पति का मंगल के साथ भाग्य भाव में गोचर करना भी कुंभ राशि वालों के लिए वरदान की तरह है, विशेषकर विद्यार्थी वर्ग या प्रतियोगिता में बैठने वालों की सफलता की संभावना अधिक रहेगी।  उच्च शिक्षा के लिए समय अनुकूल है। प्रतियोगी परीक्षाओं में आपकी मेहनत रंग लाएगी। अक्तूबर से गुरु का कर्मभाव में जाना नौकरी में पदोन्नति के साथ-साथ स्थान परिवर्तन के योग भी बनाएगा। करियर के लिहाज से आपके लिए शिक्षण कार्य, पेट्रोल, गैस, होटल्सद, कोयला, केमिकल्स, ट्रांसपोर्ट, रियल एस्टेट, सीमेंट जैसे क्षेत्र बेहतर साबित हो सकते हैं। 

मीन राशि- 2018 आपके लिए कुछ खास संकेत नहीं दे रहा है। अगर आप किसी तरह की कोई प्लानिंग कर रहे हैं तो इसके लिए अच्छे से सोच विचार कर लें उसके बाद कदम बढ़ायें क्योंकि हर कदम पर आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसका मतलब यह नहीं कि आपको अपने कामों में असफलता मिलेगी। आपके लिए अच्छा यह होगा कि आप थोड़ा सोंच समझकर काम करें। वर्ष के अंत में अक्तूबर तक राशि स्वामी बृहस्पति मंगल के साथ अष्टम मृत्यु भाव में रहेंगे, जिसके परिणामस्वरूप वर्ष कई कड़वे अनुभव कराएगा। यह योग स्वास्थ्य संबंधी चिंता, आर्थिक तंगी, व्यर्थ-भागदौड़, दांपत्य जीवन में कटुता तथा प्रेम-संबंधों में वियोग का सामना करने जैसे हालात उत्पन्न करेगा। ऐसे में आपको अधिक धैर्य की आवश्यकता है। 

आर्थिक स्थिति की बात करें, तो सूर्य, शनि एवं शुक्र की दशम भाव में युति कार्य-व्यापार के लिए नई चुनौतियां पेश करेंगी। मंदी और कर्ज तनाव दे सकते हैं, इसलिए पैसे के लेन-देन में सावधानी बरतें। साथ्‍ा ही अपने खर्चों पर ध्यान दें। हालांकि अक्तूबर से गुरु के भाग्य भाव में जाने से सभी बिगड़े कार्य बनने लगेंगे। व्यापारी वर्ग नए कार्य-व्यापार का आरंभ कर सकते हैं। आय के नए स्रोत सामने आएंगे। निवेश करने की सोच रहे हैं, तो मार्च के बाद का समय आपके लिए शुभ है। विद्यार्थियों अथवा प्रतियोगिता में बैठने वालों के लिए यह वर्ष कई अप्रत्याशित परिणाम देगा, लेकिन पढ़ाई में समय भी देना होगा, तभी परिणाम आपके पक्ष में आएगा। इस साल आपके रुके कार्य भी बनेंगे। 

 

2018 का पहला माह ऐसे करेगा आपके जीवन को प्रभावित

जानें दिसम्बर माह आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर रहा है?

पाना चाहते हैं बेइन्तहां प्यार करने वाला पार्टनर तो पढ़ लें यह खबर

ये तीन राशि के पुरूष अपनी पत्नी से हमेशा लड़ते रहते हैं..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -