कहीं आप भी तो पहली बार धोने नहीं जा रहे है कपड़े यदि हां तो अभी जान लें ये जरुरी बात
कहीं आप भी तो पहली बार धोने नहीं जा रहे है कपड़े यदि हां तो अभी जान लें ये जरुरी बात
Share:

कपड़े धोने का दिन एक कठिन काम हो सकता है, खासकर शुरुआती लोगों के लिए जो अपने कपड़े धोने के लिए नए हैं। कपड़ों को छांटने से लेकर सही डिटर्जेंट का उपयोग करने तक, यह सुनिश्चित करने के लिए कई चीजें हैं कि आपके कपड़े हर बार ताजा और साफ हों। इस लेख में, हम आपको शुरुआती लोगों के लिए आवश्यक कपड़े धोने के सुझाव प्रदान करेंगे, जिससे यह काम आसान और अधिक प्रभावी हो जाएगा। कपड़े धोना एक आवश्यक घरेलू काम है, और शुरुआती लोगों के लिए, यह भारी लग सकता है।  लेकिन डरो मत, सही दृष्टिकोण और कुछ मूल्यवान युक्तियों के साथ, कपड़े धोने का काम करना एक हवा हो सकती है।

2. अपने कपड़े धोने की छंटाई

लोड शुरू करने से पहले, अपने कपड़ों को उनके रंगों और कपड़ों के आधार पर अलग-अलग ढेर में क्रमबद्ध करें। यह रंग रक्तस्राव को रोकता है और यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक कपड़े के प्रकार को उचित देखभाल मिलती है।

3. कपड़े धोने के प्रतीकों को समझना

कपड़ों के लेबल पर कपड़े धोने के प्रतीकों के साथ खुद को परिचित करें। ये प्रतीक आपके कपड़ों को सही ढंग से धोने, सुखाने और इस्त्री करने के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करते हैं।

4. सही डिटर्जेंट चुनना

प्रभावी सफाई के लिए सही डिटर्जेंट का चयन करना महत्वपूर्ण है। शुरुआती लोगों के लिए, एक हल्के, सभी उद्देश्य डिटर्जेंट चुनना सबसे अच्छा है जो विभिन्न कपड़ों के साथ अच्छी तरह से काम करता है।

5. डिटर्जेंट को सही ढंग से मापना

बहुत अधिक डिटर्जेंट का उपयोग आपके कपड़ों पर अवशेष छोड़ सकता है, जबकि बहुत कम उन्हें प्रभावी ढंग से साफ नहीं कर सकता है। डिटर्जेंट निर्माता के दिशानिर्देशों का पालन करें और अपने कपड़े धोने के लोड आकार के आधार पर समायोजित करें।

6. उपयुक्त धोने चक्र का चयन करें

विभिन्न कपड़ों को अलग-अलग धोने के चक्र की आवश्यकता होती है। अपनी वॉशिंग मशीन पर वॉश साइकिल के बारे में जानें और अपने कपड़ों को नुकसान से बचाने के लिए तदनुसार उनका उपयोग करें।

7. विभिन्न कपड़ों को धोना

विभिन्न कपड़ों को धोने के तरीके को समझना उनकी गुणवत्ता को बनाए रखने और उनके जीवनकाल को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।

7.1. कपास

कपास एक टिकाऊ कपड़ा है लेकिन अगर ठीक से धोया नहीं जाता है तो सिकुड़ सकता है। इसे रोकने के लिए ठंडे पानी के साथ एक सौम्य चक्र का उपयोग करें।

7.2. ऊन

ऊन को सिकुड़ने या फेलकरने से बचने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। ऊन-विशिष्ट डिटर्जेंट का उपयोग करें और एक नाजुक धोने का चक्र चुनें।

7.3. रेशम

रेशम नाजुक होता है और रेशम के अनुकूल डिटर्जेंट का उपयोग करके एक कोमल चक्र पर हाथ से धोया या धोया जाना चाहिए।

7.4. सिंथेटिक कपड़े

पॉलिएस्टर और नायलॉन जैसे सिंथेटिक कपड़े नियमित रूप से धोने के चक्र का सामना कर सकते हैं लेकिन सुखाने के दौरान उच्च गर्मी का उपयोग करने से बचें।

8. दाग से निपटना

सफल हटाने की संभावना बढ़ाने के लिए जितनी जल्दी हो सके दाग का इलाज करें। दाग हटाने वाले या बेकिंग सोडा और सिरका जैसे प्राकृतिक विकल्पों का उपयोग करें।

9. अपने कपड़े सुखाना

अनुचित सुखाने से कपड़ों को नुकसान या सिकुड़न हो सकती है। बेहतर सुखाने के परिणामों के लिए इन युक्तियों का पालन करें।

9.1. टंबल सुखाने

विभिन्न कपड़ों के लिए उपयुक्त गर्मी सेटिंग का उपयोग करें, और अपने कपड़ों को अधिक सूखने से बचें।

9.2. वायु सुखाने

हवा सुखाने कपड़े पर सौम्य और ऊर्जा-कुशल है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए कपड़ों को कपड़े की लाइन या सुखाने वाले रैक पर लटकाएं।

10. इस्त्री करने युक्तियाँ

इस्त्री करना एक थकाऊ काम हो सकता है, लेकिन यह आपके कपड़ों को पॉलिश ्ड लुक देता है। कपड़े की बुनाई की दिशा में सही गर्मी सेटिंग और लोहे का उपयोग करें।

11. कपड़े मोड़ना और संग्रहीत करना

उचित तह और भंडारण अपने कपड़ों को साफ और व्यवस्थित रखें। विभिन्न फोल्डिंग तकनीकों को जानें और अपने स्थान के अनुरूप भंडारण समाधानों का उपयोग करें।

12. अपने कपड़ों के जीवन का विस्तार

अपने कपड़ों को लंबे समय तक टिकने, आपको पैसे बचाने और बर्बादी को कम करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें।

13. छात्रों के लिए कपड़े धोने युक्तियाँ

घर से दूर रहने वाले छात्रों के लिए, कपड़े धोना एक मूल्यवान जीवन कौशल है। ये युक्तियां छात्रावास और अपार्टमेंट रहने के अनुरूप हैं।

14. यात्रियों के लिए कपड़े धोने युक्तियाँ

यात्रा के लिए कपड़े धोने की कुशल पैकिंग और हैंडलिंग की आवश्यकता होती है। ये टिप्स यात्रियों को चलते-फिरते अपने कपड़ों को साफ और ताजा रखने में मदद करेंगे। कपड़े धोना एक कठिन काम की तरह लग सकता है, लेकिन सही ज्ञान और युक्तियों के साथ, यह एक सरल और पुरस्कृत काम बन जाता है।  अपने कपड़े धोने के लिए सॉर्ट करना याद रखें, सही डिटर्जेंट का उपयोग करें और धोने के चक्र, और कपड़े की देखभाल पर ध्यान दें। शुरुआती लोगों के लिए इन कपड़े धोने के सुझावों का पालन करके, आप अपने कपड़ों को बहुत अच्छा और लंबे समय तक बनाए रखेंगे।

वैदिक गणित की खोज: प्राचीन भारतीय ज्ञान और आधुनिक गणित का अद्भुत मिश्रण

जानिए क्या है ओर्गनइजेशनल लाइफ हैक्स ...?

इन 10 तरीकों से आप भी कम कर सकते है अपने जीवन से तनाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -