ड्युटी के आखिरी दिन मोदी संग सेल्फी लेने का रहा रोमांच

Apr 19 2015 03:15 PM
ड्युटी के आखिरी दिन मोदी संग सेल्फी लेने का रहा रोमांच
नई दिल्ली : विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन को जल्द ही नई जिम्मेदारी मिलने वाली है। दरअसल उन्हें भारत - अफ्रीका के बीच आयोजित की जाने वाली शिखर वार्ता के मुख्य समन्वयक की जिम्मेदारी निभानी होगी। इस नई जिम्मेदारी के लिए उन्होंने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के पद से इस्तीफा दे दिया। अपने कार्यकाल के आखिरी दिन सैयद साहब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सैल्फी खींचने में व्यस्त रहे। मिली जानकारी के अनुसार अब लोकप्रिय लेखक और भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी विकास स्वरूप विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के तौर पर जाने जाऐंगे। 

अकबरूद्दीन ने अपने कार्यकाल में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पद पर रहते हुए भारत की ओर से अच्छी भूमिका का निर्वहन किया। उन्होंने कई बार तो पासपोर्ट तैयार करने में होने वाली देरी पर मिलने वाली शिकायत का स्वयं समाधान किया और लोगों से सीधे फोन से संपर्क किया। इस दौरान उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि काम के आखिरी दिन वे प्रधानमंत्री के साथ सेल्फी खींचवाने के अवसर को नहीं छोड़ सके और यह एक अच्छी बात रही। अपने विदेश मंत्रालय प्रवक्ता पद के अंतिम दिन उन्होंने नए प्रवक्ता विकास स्वरूप से हाथ मिलाया। विकास स्वरूप ने उन्हें धन्यवाद दिया। 

विकास भारती विदेश सेवा के 1986 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने ब्रिटेन, अमेरिका, तुर्की में अच्छा कार्य कर भारत का पक्ष मजबूती से रखा दूसरी ओर उन्होंने उपन्यास क्यू एंेड ए लिखा। क्यू एंेड ए का दुनिया में 36 भाषाओं में अनुवाद किया गया। बीबीसी ने इस पर एक रेडियो ड्रामा भी तैयार किया। इसके अलावा उन्होंने एक अन्य उपन्यास सिक्स सस्पेक्ट्स भी लिखा।