Share:
सोचती थी पढाई छोड़ दू ,फिर भी बन गयी IIT टॉपर
सोचती थी पढाई छोड़ दू ,फिर भी बन गयी IIT टॉपर

इंदौर : मंज़िलें उन्ही को मिलती है, जिनके सपनो में जान होती है, पंखो से कुछ नही होता है , हौंसलों में उड़ान होती है। इस बात को सच कर दिखाया है इन लोगो ने जिन्होंने IIT टॉपर लिस्ट में अपना नाम दर्ज़ करवाया। IIT टॉपर्स की लिस्ट में पहली बार इंदौर से 4 छात्रों ने परचम फेहराया। दूसरे और तीसरे नंबर पर शहर के जनक अग्रवाल और मुकेश पारीक रहे। जबकि महू की कृति तिवारी लड़कियों में टॉपर रही। कृति की आॅल इंडिया रैंक 47वीं है। सामान्य निशक्त कोटे से टॉप करने वाले शांतनु दुबे भी इंदौर के ही हैं। बुधवार देर शाम को IIT बॉम्बे द्वारा जारी रिजल्ट में टॉपर और नतीजों से जुड़ी मुख्य बातें ही बताई गई हैं। पूरा रिजल्ट गुरुवार सुबह 10 बजे जारी होगा। ऑल इंडिया रैंक की पहली तीनों पोजिशन मप्र के खाते में गई हैं। सतना के सतवत जगवानी को नंबर वन रैंक मिली है।

कई बार लगा की पढाई छोड़ दू

कई बार ख्याल आया की पढाई छोड़ दू लेकिन इसके बाद भी उसके सपने नही डगमगाए और आखिर मंज़िल को हांसिल करके ही दम लिया। इंदौर के उपनगर महू की रहने वाली कृति 11वीं से ही IIT की तैयारी कर रही थी। कृति ने बताया कि पढ़ाई के लिए दो साल तक महू से इंदौर बस से आती-जाती रही। परेशानी भी हुई। कई बार लगा कि छोड़ दूं। लेकिन IIT का सपना था। इसलिए लगातार मेहनत करती रही। अच्छी रैंक तो सोची थी, लेकिन टॉप होने की उम्मीद नहीं थी।

ऐसे होगा एडमिशन

Admition के लिए 12वीं में 75% मार्क्स या फिर टॉप 20 परसेंटाइल होना जरूरी है। नहीं तो रैंकिंग में आने के बावजूद दाखिला नहीं हो पाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -