गुजरात की गिफ्ट सिटी में कोटक महिंद्रा बैंक खोलेगी शाखा

Apr 27 2015 11:22 PM
गुजरात की गिफ्ट सिटी में कोटक महिंद्रा बैंक खोलेगी शाखा

भारत की निजी क्षेत्र की चौथे सबसे बड़ी बैंक कोटक महिंद्रा ने सोमवार को अपने एक बयान में कहा कि उसने गुजरात की गिफ्ट सिटी के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र (आईएफसी) में अपनी शाखा खोलने की योजना बनाई है। बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक उदय कोटक ने बताया, "हमने गुजरात की गिफ्ट सिटी में स्थान लेने का निर्णय किया है।

हमारा मानना है कि आप यदि देश में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र बनाते हैं, चाहे वह कहीं भी हो, तो हम उसमें भागीदारी का विकल्प रखना चाहेंगे।" उन्होंने कहा कि बैंक अहमदाबाद के करीब बनी गिफ्ट सिटी से कामकाज शुरू करने के प्रयासस्वरूप नियामकीय और कराधान के मोर्चे पर होने वाले घटनाक्रमों पर नजर रखेगा। यह देश का पहला अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र होगा।

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र ढांचागत रूप में देश के भीतर होगा लेकिन इसमें कामकाज एक तरह से विदेशी कार्यालय की तरह होगा जिसमें पूंजी का आवागमन काफी आसान होगा। बैंकों के लिए इस तरह के केंद्रों पर मौजूदगी काफी मददगार साबित होगी। बैंक इसमें अपनी उपस्थिति के जरिए अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों की विदेशी मुद्रा जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।

दुबई में इसी तरह के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र में कई भारतीय बैंक पहले से ही मौजूद हैं। कोटक महिंद्रा बैंक न्यूयार्क, लंदन, दुबई, अबु धाबी, मॉरीशस और सिंगापुर में उपस्थित है, जहां बैंक के प्रतिनिधि कार्यालय और शाखाएं काम कर रही हैं।