सबसे शक्तिशाली महिलाओं में टॉप पर है कोचर, अरुंधती

Sep 15 2015 02:23 AM
सबसे शक्तिशाली महिलाओं में  टॉप पर है  कोचर, अरुंधती

मुंबई। एशिया-प्रशांत की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में चंदा कोचर और अरुंधती भट्टाचार्य शीर्ष दो स्थानों पर हैं। ग्लोबल मैगजीन फॉर्च्यून की इस सूची में निजी क्षेत्र के ICICI BANK की प्रमुख 53 साल की कोचर पहले पायदान पर हैं। बीते साल वह दूसरे पायदान पर थीं। फॉर्च्यून ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि कोचर ने देश में बैंकिंग क्षेत्र को नया आयाम दिया है। उनके नेतृत्व में ICICI BANK ने नई ऊंचाइयों को छुआ। कोचर ने इसे देश का निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा और मुनाफे वाला बैंक बनाने में योगदान दिया।

सूची में देश के सबसे बड़े State of India (SBI) की मुखिया अरुंधती भट्टाचार्य दूसरे पायदान पर हैं। गत वर्ष वह इस सूची में चौथे पायदान पर थीं। सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल मार्केटिंग कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन की CMD निशी वासुदेव सूची में पांचवें पायदान पर हैं। पिछले साल भी वह इसी स्थान पर थीं।

देश के निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक की MD व CEO शिखा शर्मा को सूची में नौवां पायदान हासिल हुआ है। सिंगापुर की इंटरनेशनल गोल्डमैन सैक्श एसेट मैनेजमेंट की CEO शीला पटेल सूची में 23वें स्थान पर हैं। सूची में क्षेत्र के 6 अन्य देशों की CEO को भी जगह मिली है। संख्या के लिहाज से कुल 11 नामों के साथ चीन की महिलाएं सूची में सबसे ज्यादा हैं।