जानिए क्या है सोमवार का महत्त्व
जानिए क्या है सोमवार का महत्त्व
Share:

सोमवार एक महत्वपूर्ण दिन है जो हमारे जीवन में विशेष महत्व रखता है। इस दिन के नामों का अर्थ, इसका धार्मिक महत्व, पूजा और व्रत, रंग और प्रतीक, उत्सव, और अन्य रोचक तथ्यों के बारे में जानने में रुचि होती है। इस लेख में हम आपको सोमवार के दिन से जुड़ी रोचक बातें बताएंगे।

सोमवार का महत्व: सोमवार हिन्दू पंचांग में सप्ताह का पहला दिन है। इस दिन को भगवान शिव का दिन माना जाता है और यह दिन शिव भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता है। सोमवार को पूरे भारत में भगवान शिव की पूजा का दिन माना जाता है और इस दिन शिवलिंग पर जल, धूप, बेलपत्र, फूल, और प्रसाद चढ़ाया जाता है। सोमवार को शिवलिंग की पूजा करने से शिव की कृपा प्राप्त होती है और उनका आशीर्वाद मिलता है।

सोमवार के नामों का अर्थ: सोमवार के नामों में भी एक विशेष महत्व होता है। हिन्दी पंचांग में सोमवार को चंद्रवार, सोमवार, सोमवती, शिवरात्रि, शिवर, शिवदिन, शिवजी, शिवराज, शिवसागर, शिवालय, शंकर, शंभू, शंकरी, शिवानंद, शिवम, शिवलिंग दिन, शिवगीत, शिवतारक, शिवदिवस, शिवप्रिय, शिवहृदय, शिवमान, शिवमानस आदि नामों से जाना जाता है। इन नामों का अर्थ शिव भक्तों के लिए विशेष महत्वपूर्ण होता है और इससे उन्हें आदर और सम्मान मिलता है।

सोमवार का धार्मिक महत्व: सोमवार का धार्मिक महत्व हिन्दू धर्म में बहुत उच्च मान्यता का हिस्सा है। इस दिन शिवलिंग की पूजा करने से शिव की कृपा प्राप्त होती है और उनका आशीर्वाद मिलता है। सोमवार के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा और व्रत की जाती है। यह व्रत करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन में सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

सोमवार की पूजा और व्रत: सोमवार को भगवान शिव की पूजा और व्रत की जाती है। इस दिन भक्त शिवलिंग की पूजा करते हैं और उन्हें जल, धूप, बेलपत्र, फूल, और प्रसाद चढ़ाते हैं। शिवलिंग की पूजा से शिव की कृपा प्राप्त होती है और उनका आशीर्वाद मिलता है। सोमवार के व्रत में भक्त उपवास रखते हैं और सुबह से शिवलिंग की पूजा करते हैं। इस व्रत में सदा व्रत समाप्त करते समय भगवान शिव का ध्यान करते हैं और मंत्रों का जाप करते हैं। यह व्रत मानसिक, शारीरिक, और आध्यात्मिक शक्ति को बढ़ाता है और शिव की कृपा प्राप्त करने में सहायता करता है।

सोमवार के दिन क्या नहीं करना चाहिए: सोमवार के दिन कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें नहीं करना चाहिए। सोमवार को गंगाजल का सेवन करना, धूप, अगरबत्ती, और दीपक जलाना, अन्य व्रतों का उद्यापन नहीं करना, विशेष खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना, ताम्बे के बर्तन में खाना नहीं खाना, नए वस्त्र पहनना, विवाह और यात्रा की योजना बनाना, नए कार्य की शुरुआत नहीं करना, इत्यादि हैं। ये सभी कार्य सोमवार के दिन नहीं किए जाते हैं क्योंकि इस दिन भगवान शिव की पूजा और व्रत की जाती है और उन्हें शुभ मान्यता है।

सोमवार के रंग और प्रतीक: सोमवार के दिन का विशेष रंग हरा होता है। हरा रंग शिव को प्रसन्न करने और उनसे आशीर्वाद मांगने का प्रतीक होता है। इसलिए, सोमवार को हरे रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। सोमवार के दिन शिवलिंग की पूजा के समय पूर्वजन्म के पाप धुलाए जाते हैं और नये पापों से बचने के लिए व्रत रखा जाता है। इसके अलावा, सोमवार को भगवान शिव के प्रतीक माने जाने वाले धातु सोम का प्रतीक होता है।

सोमवार के उत्सव: सोमवार के दिन कुछ विशेष उत्सव भी मनाए जाते हैं। सोमवार को महाशिवरात्रि उत्सव मनाया जाता है, जिसमें भगवान शिव की पूजा, रात्रि में जागरण, मंदिर में आरती और भजन की जाती है। यह उत्सव भगवान शिव के भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता है और इसे बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल, धूप, बेलपत्र, फूल, और प्रसाद चढ़ाया जाता है और भक्तों के बीच में सत्संग और कीर्तन की जाती है।

सोमवार से जुड़ी रोचक तथ्य- इस अनुभाग में हम आपको सोमवार से जुड़ी कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताएंगे:

1. सोमवार का नामकरण: सोमवार का नाम सोम के नाम पर रखा गया है, जो कि भगवान चंद्रमा को प्रतिष्ठित करता है। इसलिए, यह दिन सोमवार के नाम से पुकारा जाता है।

2. अंग्रेजी में मंगलवार: सोमवार को अंग्रेजी में 'मंगलवार' कहा जाता है। यह नाम भगवान मंगल के नाम पर रखा गया है, जो युद्ध और शक्ति का प्रतीक है।

3. सोमवार की व्रत कथा: सोमवार की व्रत कथा में भगवान शिव और पार्वती के बीच एक मनोहारी कथा सुनाई जाती है। इस कथा में एक बार शिव ने अपनी तपस्या के दौरान देवी पार्वती के साथ बहुत बड़ी लड़ाई की थी और वे आपस में अलग हो गए थे। बाद में वे देवी पार्वती को मान गए और फिर से मिल गए। इस कथा से यह संदेश मिलता है कि सच्चे प्रेम में कोई अलगाव नहीं होता है।

4. सोमवार का मंत्र: सोमवार के दिन भगवान शिव का मंत्र 'ॐ नमः शिवाय' है। यह मंत्र भगवान शिव की पूजा और जप के लिए उपयोगी होता है।

5. सोमवार की आराधना: सोमवार को भगवान शिव की आराधना करने का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से शिवलोक की प्राप्ति होती है और उनकी कृपा प्राप्त होती है।

6. सोमवार का व्रत: सोमवार को भगवान शिव का व्रत रखने से व्यक्ति की भक्ति में वृद्धि होती है और वे अपने जीवन में सुख और समृद्धि प्राप्त करते हैं।

7. सोमवार की महिमा: सोमवार को भगवान शिव की महिमा बहुत उच्च होती है। इस दिन उनकी पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और सभी पापों से मुक्ति मिलती है।

8. सोमवार के दिन श्रावण मास में व्रत: सोमवार को श्रावण मास में विशेष रूप से भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस मास में सोमवार को व्रत रखने से व्यक्ति की इच्छाएं पूरी होती हैं और उन्हें आनंद की अनुभूति होती है।

9. सोमवार के दिन सुप्रभातम: सोमवार के दिन भक्त भगवान शिव के लिए सुप्रभातम करते हैं। सुप्रभातम में भक्तों द्वारा भगवान शिव की स्तुति और आराधना की जाती है।

10. सोमवार के दिन शिवालय जाने का महत्व: सोमवार को भगवान शिव के मंदिर जाने का विशेष महत्व होता है। इस दिन मंदिर में शिवलिंग की पूजा करने से भक्त को भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और उनके द्वारा की गई मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

11. सोमवार के दिन दान करने का महत्व: सोमवार को भगवान शिव के नाम पर दान करने का विशेष महत्व होता है। भक्त भगवान शिव के नाम पर दान करके अन्य लोगों की सेवा कर सकते हैं और अपने कर्मों को शुद्ध कर सकते हैं।

12. सोमवार के दिन शिव चालीसा का पाठ: सोमवार के दिन भगवान शिव चालीसा का पाठ करने से भक्त को शिव की कृपा प्राप्त होती है। चालीसा के पाठ से भक्त की मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उन्हें आनंद की अनुभूति होती है।

13. सोमवार के दिन शिवलिंग का स्पर्श: सोमवार को भगवान शिव के लिए अपने हाथों से शिवलिंग का स्पर्श करने से भक्त को शिव की कृपा प्राप्त होती है। यह भक्त को शक्ति और शांति का अनुभव कराता है।

14. सोमवार के दिन शिव की आरती: सोमवार के दिन भगवान शिव की आरती करने से भक्त को शिव की कृपा मिलती है। आरती के दौरान भक्त भगवान शिव की स्तुति करते हैं और उन्हें अपनी इच्छाएं प्रकट कर सकते हैं।

15. सोमवार के दिन व्रत के नियम: सोमवार के व्रत में कुछ नियम होते हैं, जैसे निराहार रहना, सोमवार के दिन केवल फल खाना, शिव पूजा करना, मंत्र का जाप करना, आरती करना आदि। इन नियमों का पालन करने से भक्त को शिव की कृपा प्राप्त होती है और उन्हें आनंद की अनुभूति होती है। इस लेख में हमने सोमवार के दिन से जुड़ी कुछ रोचक बातें देखीं। सोमवार का नामकरण, व्रत कथा, मंत्र, आराधना, दान, व्रत के नियम आदि इस दिन का विशेष महत्व और महिमा कोई शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकते हैं। सोमवार को भगवान शिव की आराधना करें और उनकी कृपा प्राप्त करें।

यह पत्थर धारण करने से आप हो सकते है मालामाल

यदि यह वस्तुएं घर में है तो आप हो सकते है कंगाल

रुद्राक्ष धारण करने से आपको भी हो सकते है यह लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -