जानिए, ग्वालियर फोर्ट से जुडी कुछ खास बाते
जानिए, ग्वालियर फोर्ट से जुडी कुछ खास बाते
Share:

हमारा भारत देश मंदिरो और किलो के लिए मशहूर है, हम समय समय पर आपको भारत में मौजूद अलग अलग किलो और मंदिरो के बारे में बताते रहते है, जहा पर आप घूमने जा सकते है, आज हम आपको एक ऐसे ही किले के बारे में जानकारी देने जा है जो भारत की शान समझा जाता है. भारत के मध्यप्रदेश राज्य के ग्वालियर शहर में ये किला मौजूद है, इस किले को मध्यकालीन स्थापत्य के अद्भुत नमूनों में से एक माना जाता है बहुत से लोगो का कहना है कि, इस किले के अंदर खजाना मौजूद  है पर ये खज़ाना आज तक किसी को भी नहीं मिला है, इस किले का निर्माण 8वीं शताब्दी में किया गया था.  जिसे देखने के लिए भारी मात्रा में टूरिस्ट देश-विदेश से आते हैं. आज हम आपको इस किले के बारे में कुछ  इंटरेस्टिंग बातें बताने जा रहे है.

इस किले को 3 वर्ग किलोमीटर की दूरी में बनाया गया है. ये किला गोपांचल पहाड़ी पर स्थित है और इसकी ऊंचाई करीब 350 फीट है. इस किले के अंदर बहुत से  ऐतिहासिक स्मारक, बुद्ध-जैन मंदिर, महल जैसे गुजारी महल, मानसिंह महल, जहांगीर महल, करण महल, शाहजहां महल भी बने हुए हैं. 

इस किले के मुख्य द्वार को हाथी पुल के नाम से जाना जाता है, और ये द्वार सीधा मान मंदिर महल की ओर जाता है. इस किले के अंदर एक तालाब है, यहाँ के स्थानीय लोगो का कहना है कि इस तालाब का पानी पीने से सभी रोग दूर हो जाते है. इतिहास में भी इस किले को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, रात के समय ये किला आपको रंग बिरंगी लाइट्स से जगमगाता हुआ दिखाई देगा.

जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे बड़ा वाटर फॉल

छुटियाँ बिताने के लिए बेस्ट है दुबई का ये होटल

पुरे साल बर्फ से ढकी रहती है चाइना की ये स्नो सिटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -