किचन सामग्री जो आपकी स्किन को बनाये सर्वोपरि

May 05 2015 01:09 AM
किचन सामग्री जो आपकी स्किन को बनाये सर्वोपरि

सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप बाजार में मिलने वाले कीमती उत्पादों के सहारे रहें. किचन में भी सौंदर्य बढ़ाने वाली बहुत सारी सामग्री मौजूद रहती हैं. इनके इस्तेमाल से आप सौंदर्य को निखार सकती हैं.

आलू -

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो कच्चे आलू के टुकड़ों को प्रभावित स्थान पर रगड़ें. आप चाहें तो आलू को कुचलकर इसका गूदा भी प्रभावित जगह पर लगा सकती हैं. आलू के प्रयोग से काले घेरों से छुटकारा मिलेगा.

पालक -

इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे आयरन और विटामिन ए त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसका जूस निकालकर या इसे उबालकर त्वचा पर मलने से सौंदर्य में निखार आता है.

बंदगोभी -

अगर आपके चेहरे पर असमय झुर्रियां पड़ गई हैं तो बंदगोभी के पत्तों का रस निकालकर इसमें एक टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से लाभ मिलेगा.

गाजर -

गाजर का रस निकालकर त्वचा पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें. तत्पश्चात साफ पानी से धो लें.

टमाटर -

टमाटर का सेवन करने से एक ओर जहां स्वास्थ्य सही रहता है. वहीं इसका उपयोग सौंदर्य निखारने में भी किया जा सकता है. टमाटर का रस निकालकर नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम होती है और उसमें निखार आता है.

संतरा -

संतरे का रस निकालकर इसे रुई के फाहे से या साफ हाथों से चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है. यही नहीं संतरे के छिलकों को गुलाबजल एवं बेसन में मिलाकर लगाने से मुहांसों से राहत मिलती है. साथ ही त्वचा में निखार भी आता है.

?