इस विदेशी गेंदबाज की फिरकी से चित श्रीलंका, महान गेंदबाज कुंबले की उड़ी नींद

Jul 21 2018 03:46 PM
इस विदेशी गेंदबाज की फिरकी से चित श्रीलंका, महान गेंदबाज कुंबले की उड़ी नींद

नई दिल्ली : क्रिकेट जगत में बीते कुछ दिनों से रिकॉर्ड की बाढ़ आ रही है. एक के बाद एक धाकड़ रिकॉर्ड्स क्रिकेट में इन दिनों बन रहे हैं. कल पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फ़ख़र जमां ने वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान की ओर से पहला दोहरा शतक जड़ा. साथ ही फ़ख़र जमां और इमाम उल हक़ ने पहले विकेट के लिए 304 रनों की ऐतिहासिक साझेदारी की. वहीं अब दक्षिण अफ्रीका  की ओर से टेस्ट में केशव महाराज ने एक बड़ा करनामा किया है. जिससे भारत के महान गेंदबाज अनिल कुंबले की नींद उड़ा दी है. 

कोलम्बो में खेले जा रहे टेस्ट मैच में केशव महाराज ने एक पारी में कुल 9 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने 129 रन खर्च किए. श्रीलंकार्इ जमीं पर किसी भी विदेशी गेंदबाज़ का यह सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है. बता दे कि अगर केशव श्रीलंकाई पारी का एक और विकेट झटक लेते तो वे भारत के महान गेंदबाज अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर लेते. अनिल कुंबले के नाम टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट झटकने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

केशव महाराज कुंबले का रिकॉर्ड तो न तोड़ सके. लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपना नाम क्रिकेट के सुनहरे पन्नों पर दर्ज करा लिया. बता दे कि इससे पहले 1999 में बैंगलोर टेस्ट में अनिल कुंबले ने एक टेस्ट पारी में पाकिस्तान के सभी 10 विकेट झटक कर इतिहास रच दिया था.

यह भी पढ़ें...

ऐसा क्या हुआ जिससे टूट गया पाक का 21 साल पुराना रिकाॅर्ड

एंजेलो मैथ्यूज ने टेस्ट में हासिल किया यह ख़ास मुकाम

पाक ने जिम्बॉबे पर दर्ज की बड़ी जीत

?