Share:
अब केरोसिन की सब्सिडी पहुंचेगी सीधे खाते में
अब केरोसिन की सब्सिडी पहुंचेगी सीधे खाते में

नई दिल्ली : सरकार के द्वारा जहाँ एक तरफ देश में एलपीजी सिलिंडर को लेकर अनेक कदम उठाये गए है वहीँ अब सरकार अपने कदम को आगे बढ़ा रही है. बताया जा रहा है कि सरकार के द्वारा केरोसिन के लिए भी सब्सिडी का चलन शुरू किये जाने की कवायद की जा रही है. गौरतलब है कि सरकार के द्वारा पहले ही LPG सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को सीधे उपभोक्ता के खाते में पहुँचाने की योजना शुरू की जा चुकी है.

और अब सरकार यह चाहती है कि यही सिलसिला केरोसिन के लिए भी शुरू किया जाये. जानकारी में यह बात सामने आई है कि जब उपभोक्ता के द्वारा मिटटी का तेल बाजार मूल्य पर ख़रीदा जायेगा तब उसकी सब्सिडी को सीधे उपभोक्ता के अकाउंट में भेज दिया जायेगा. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि उपभोक्ता को इस मामले में जो भुगतान किया जाना है वह राशन प्रणाली के मूल्य 12 रुपये और बाजार कीमत 43 रुपये प्रतिलीटर के अंतर के सामान ही होना है.

बताया जा रहा है कि सरकार के इस कदम के लिए कई राज्यों की सरकार भी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) योजना को लागू करने के लिए आगे आई है. इसके साथ ही जानकारी में यह भी बताया जा रहा है कि एक अप्रैल से यह योजना छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में, हरियाणा के पानीपत और पंचकूला, हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलन, ऊना और झारखंड के छतरा, गिरिडीह, पूर्व सिंहभूम, हजारीबाग, जमात्रा और खूंटी में शुरू की जाना है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -