Share:
ठंड में स्किन की स्क्रबिंग करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगी दिक्कत
ठंड में स्किन की स्क्रबिंग करते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना होगी दिक्कत

सर्दियों के दौरान स्क्रबिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि मौसम, प्रदूषण और अपर्याप्त देखभाल जैसे कारकों के कारण त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है। कुछ व्यक्ति बुनियादी सफाई और मॉइस्चराइजिंग से आगे बढ़कर अपनी त्वचा देखभाल की दिनचर्या में अतिरिक्त देखभाल को शामिल करते हैं। इस अतिरिक्त देखभाल का एक आवश्यक पहलू स्क्रबिंग है, और ऐसा करते समय त्वचा के प्रकार और मौसम की स्थिति दोनों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि सर्दियों के दौरान त्वचा को अतिरिक्त नमी की आवश्यकता होती है, इसलिए स्क्रब करते समय किसी भी गलती से बचना जरूरी है। सर्दियों में स्क्रबिंग करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ बातें यहां दी गई हैं:

स्क्रबिंग क्यों जरूरी है?
गंदगी की मौजूदगी के कारण त्वचा पर मृत त्वचा कोशिकाएं जमा हो जाती हैं। स्क्रबिंग इन मृत कोशिकाओं को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है, जिससे त्वचा में फंसी गंदगी साफ हो जाती है और रोमछिद्रों के आकार में वृद्धि को रोका जा सकता है। इसलिए स्क्रब करना जरूरी है।

सर्दियों में स्क्रबिंग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें
क्रीम-आधारित फ़ॉर्मूले चुनें:
सर्दियों के दौरान क्रीम-आधारित स्क्रब फ़ॉर्मूले का चयन करें क्योंकि स्क्रब करने से त्वचा में रूखापन आ सकता है। क्रीम-आधारित उत्पाद त्वचा पर नमी बनाए रखने में मदद करते हैं।

लंबे समय तक स्क्रब करने से बचें: ध्यान रखें कि लंबे समय तक स्क्रब न करें। लंबे समय तक स्क्रब करने से त्वचा में रूखापन आ सकता है, जिससे त्वचा पर खुजली या चकत्ते हो सकते हैं।

भाप लें: स्क्रब करने के बाद भाप लेना न भूलें। मौसम चाहे कोई भी हो, स्क्रब करने के बाद चेहरे को भाप देने से त्वचा पर नमी बनाए रखने में मदद मिलती है।

सर्दियों के अनुकूल फेस स्क्रब विकल्प
कॉफी और दूध का स्क्रब:
पेस्ट बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक कॉफी को दूध के साथ मिलाएं। दूध की मौजूदगी यह सुनिश्चित करती है कि स्क्रबिंग प्रक्रिया के दौरान और बाद में चेहरे पर नमी बरकरार रहे। मिश्रण को त्वचा पर धीरे से मलें।

ओट्स और दही स्क्रब: दही और ओट पाउडर का उपयोग करके एक घरेलू स्क्रब बनाएं। लगाने से पहले मिश्रण को कुछ देर तक लगा रहने दें। इस मिश्रण में शहद मिलाने से इसके मॉइस्चराइजिंग गुणों को और बढ़ाया जा सकता है।

चीनी और बादाम तेल स्क्रब: स्क्रब बनाने के लिए चीनी पाउडर को बादाम तेल के साथ मिलाएं। विटामिन ई और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर बादाम का तेल त्वचा के स्वास्थ्य और रूप दोनों को लाभ पहुंचाता है, जिससे त्वचा चमकदार और नमीयुक्त हो जाती है।

निष्कर्षतः, सर्दियों के दौरान शुष्क और बेजान त्वचा से निपटने के लिए उचित स्क्रबिंग आवश्यक है। सही स्क्रब चुनकर और अनुशंसित सावधानियों का पालन करके, व्यक्ति सबसे ठंडे महीनों में भी स्वस्थ और नमीयुक्त त्वचा बनाए रख सकते हैं।

क्या लाडले को हर मुद्दे पर आता है गुस्सा करता है हर बात का विरोध तो इस तरह करें हैंडल

आंखों की थकान कैसे दूर करें? 5 एक्सरसाइज की मदद लें, बरकरार रहेगी रोशनी

हार्ट अटैक के बाद ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल, एक्सपर्ट्स से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -