Share:
राखी के त्यौहार पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान तो होगा मंगल ही मंगल
राखी के त्यौहार पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान तो होगा मंगल ही मंगल

बाजार मे रक्षाबंधन की चलल-पहले शुरू हो चुकी है हर जगह रौनक ही रौनक दिखाई दे रही है। सभी के मन में राखी के त्यौहार को लेकर अच्छा खासा उत्साह देखा जा रहा हैं यह तो आप भी जानते हैं की रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहनों का त्यौहार है जिसमें बहन अपने भाई को रक्षा सूत्र बांधती है और भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की राखी बांधते समय भी हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आमतौर पर बहनों को राखी तो बांधते आता है लेकिन राखी किस तरह से बांधते है यह पता नहीं होता। तो चलिए आज हम इसी विषय पर चर्चा करते है की आखिर बहनों को अपने भाई की कलाई पर किस तरह से राखी बांधनी चाहिए और यह त्यौहार किस तरह से मनाना चाहिए।

एक साफ थाली में रोलीए चन्दन, अक्षत, दही, रक्षासूत्र और मिठाई रख लें। आरती के लिए थाली में घी का दीपक जलाएं, जब पूजा की थाली तैयार हो जाए तो उसे सबसे पहले भगवान के समकक्ष रखें। और इस बात का विशेष ध्यान रखें की भाई पूर्व या फिर उत्तर दिशा की ओर मुंह करके ही बैठे इसके बाद सबसे पहले भाई को तिलक लगाएं, फिर राखी बांधे और उसके बाद आरती करें।

इसके बाद मिठाई खिलाकर भाई की मंगल कामना करें। इस बात का ख्याल रखें कि राखी बांधते समय भाई और बहन दोनों का सिर के ऊपर कपड़ा होना चाहिए। इसके बाद माता-पिता और गुरु का आशीर्वाद लेना न भूले। भाइयों को ध्यान रखना चाहिए कि बहनों को उपहार में काले कपड़े, तीखी या नमकीन चीज ना दें।

 

राखी के लिए सजी दुकानें, छोटा भीम और मोटू -पतलू वाली राखी की मांग

भाई - बहन का प्यार, उपहार और रक्षा का संकल्प

न हो परेशान राखी के त्यौहार पर ऐसे करें अपनी बहन को खुश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -