भारत का अंग है कश्मीर, पाकिस्तान कभी नहीं ले सकता : फारूक अब्दुल्ला

Sep 19 2015 04:21 PM
भारत का अंग है कश्मीर, पाकिस्तान कभी नहीं ले सकता : फारूक अब्दुल्ला

जम्मू : नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने हाल ही में पाकिस्तान को लेकर एक बयान दिया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान बार-बार कश्मीर को लेकर बयानबाजी करता है लेकिन कश्मीर तो पाकिस्तान का भाग है ही नहीं और कभी पाकिस्तान के हिस्से में आएगा भी नहीं। उन्होंने कहा कि परमाणु हमले से इसका समाधान कभी भी नहीं निकल सकता। यदि ऐसा होता भी है तो पाकिस्तान को ही पछताना पड़ेगा। 

मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि कश्मीर महत्वपूर्ण एजेंडा है। आपसी समझ से ही इन बिंदुओं तक पहुंचने के लिए दोनों देशों के बीच वार्ता महत्व रखती है। उन्होंने कहा कि परमाणु हथियार किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकता है। इस दौरान विभिन्न बिंदुओं तक पहुंचने के लिए साधन खोजना होंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की सीमाओं में कोई बदलाव नहीं होगा।

समझ के बिंदुओं तक पहुंचने के तरीकों और साधनों को तलाशना होगा। भारत और पाकिस्तान के संबंध में आतंकवाद और कश्मीर की बात की जाती है। पाकिस्तान के लिए कश्मीर की बात करना महत्वपूर्ण माना जाता है लेकिन कश्मीर उसके हाथ आने वाला नहीं है। यह बात पाकिस्तान भी जानता है।