इस दिन है काल भैरव जयंती, जरूर करें ये काम
इस दिन है काल भैरव जयंती, जरूर करें ये काम
Share:

7 दिसंबर को काल भैरव जयंती मनाई जाएगी। प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को काल भैरव देव जी की जयंती मनाई जाती है। इस दिन प्रभु काल भैरव जी की विधि विधान से उपासना की जाती है। काल भैरव जयंती के दिन भगवान शिव की आराधना की जाए तो भी भगवान भैरव की कृपा मिलती है। मान्‍यता है कि प्रभु भैरव की उत्पत्ति भगवान शिव के अंश के तौर पर हुई। आइए जानते हैं भगवान काल भैरव को खुश करने के उपाय:-

गरीबों को दान करें प्रसाद: काल भैरव को खुश करने के लिए काल भैरव अष्टमी के दिन तैलीय खाद्य पदार्थ जैसे पापड़, पूड़ी पुए तथा पकौड़े प्रभु को भोग लगाएं। तत्पश्चात, अगले दिन इन्हें गरीब तथा जरूरतमंद व्यक्तियों में बांट दें। ऐसा करने से आपके ऊपर प्रभु काल भैरव की खास कृपा बनी रहेगी।

बाबा भैरव नाथ को जलेबी का भोग लगाएं: काल भैरव अष्टमी के दिन बाबा भैरव नाथ को जलेबी चढ़ाएं। इसके पश्चात् बची हुई जलेबी किसी काले कुत्ते को खिला दें। कुत्ता बाबा भैरव नाथ की सवारी माना जाता है। अतः बाबा भैरवनाथ को कुत्ता बहुत प्रिय होता है। कुत्ते को जलेबी खिलाने से उनकी खास कृपा आती है।

पीले रंग की पताका अर्पित करें: काल भैरव अष्टमी के दिन साधक को प्रभु काल भैरव के मंदिर में उनकी पूजा करनी चाहिए तथा साथ ही पीले रंग की पताका प्रभु को चढ़ाना चाहिए।

नींबू चढ़ाएं: काल भैरव की खास कृपा प्राप्त करने के लिए काल भैरव अष्टमी वाले दिन उन्हें 5 नींबू चढ़ाएं। यदि आप इससे चूक गए हैं तो आप निरंतर 5 बृहस्पतिवार तक भी ऐसा कर सकते हैं। 

शुक्रवार को मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये प्रसाद, नहीं होगी पैसों की कमी

इन बातों को कभी ना करें किसी से शेयर, नहीं तो हो सकती है परेशानी

हफ्ते के सातो दिन करे शिव जी की पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -