Share:
ज्येष्ठ पूर्णिमा के राशिनुसार अपनाएं ये उपाय, घर में होगी धनवर्षा
ज्येष्ठ पूर्णिमा के राशिनुसार अपनाएं ये उपाय, घर में होगी धनवर्षा

वर्ष में 2 बार वट सावित्री व्रत रखा जाता है, पहला ज्येष्ठ अमावस्या एवं दूसरा ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन. दोनों व्रत में पूजा-पाठ करने का विधान, कथा, नियम एवं महत्व एक जैसे ही होते हैं. इस दिन सुर्योदय से सुहागिनें पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखकर बरगद के वृक्ष की पूजा करती है. इस वर्ष वट सावित्री पूर्णिमा व्रत 3 जून 2023 को है. अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए वट सावित्री पूर्णिमा का व्रत बहुत अहम माना गया है. वही इस विशेष दिन पर राशि अनुसार उपाय करने से साधक को दोगुना फल प्राप्त होगा, साथ ही धन-दौलत में वृद्धि के योग बनते हैं.

ज्येष्ठ पूर्णिमा 2023 राशि अनुसार उपाय:-
मेष राशि (Aries):- 

मेष राशि वाले ज्येष्ठ पूर्णिमा पर लाल कपड़े में एक मुठ्ठी अलसी, हल्दी की गांठ के साथ बांधकर इसे तिजोरी में रख दें. मान्यता है इससे धन प्राप्ति की राह सरल होती है. अगले शुक्रवार के दिन अलसी के बीज बदल दें.

वृषभ राशि (Taurus):- 
वृषभ राशि वाले ज्येष्ठ पूर्णिमा पर शंखपुष्पी पौधे की जड़ को गंगाजल से धोकर इस पर केसर का तिलक करें, फिर चांदी की डिब्बी में भरकर धन स्थान, या दुकान में जहां पैसा रखते हैं वहां रख दें. व्यापार दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगा तथा आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

मिथुन राशि (Gemini):- 
मिथुन राशि के जातकों को इस दिन जल में गन्ने का रस मिलाकर स्नान करें. फिर पीपल के पेड़ में कच्चा दूध और जल चढ़ाएं. इससे सौभाग्य प्राप्त होगा. बच्चे की बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी. जिन बच्चों को बोलने में परेशानी है उनकी वाणी में निखार आएगा.

कर्क राशि (Cancer):- 
कर्क राशि के लोग ज्येष्ठ पूर्णिमा पर घर में सत्यनारायण की पूजा करें और फिर हवन जरुर करें. इससे बीमारियों से राहत मिलेगी. परिवार में खुशहाली आएगी.

सिंह राशि (Leo):- 
सिंह राशि लोग ज्येष्ठ पूर्णिमा की रात जल में केसर मिलाकर मां लक्ष्मी का अभिषेक करें. मान्यता है इससे बिगड़े काम बन जाते हैं. शत्रु बाधा नहीं बनते.

कन्या राशि (Virgo):- 
इस दिन इलायची को पानी में डालकर स्नान करना कन्या राशि वालों के लिए शुभ रहेगा. रात्रि में देवी लक्ष्मी को सिंघाड़े और नारियल का भोग लगाएं. इससे कर्ज की परेशानी दूर होती है.

तुला राशि (Libra):- 
तुला राशि वाले इस दिन घर में खीर का प्रसाद देवी लक्ष्मी को चढ़ाएं और फिर 7 कन्याओं में इसे बांट दें. ये उपाय नौकरी में चल रही समस्याओं को समाप्त करने में कारगर हैं. इससे आय में वृद्धि के योग बनते हैं.

वृश्चिक राशि (Scorpio):- 
वृश्चिक राशि के लोग ज्येष्ठ पूर्णिमा पर विष्णु सहस्त्रनाम या फिर रात्रि में लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें. इससे यश, कीर्ति और ऐश्वर्य प्राप्त होता है.

धनु राशि (Sagittarius):- 
धनु राशि के लोग इस दिन कच्चे सूत के हल्दी में रंगकर बरगद के पेड़ पर लपेटें. 11 बार परिक्रमा करते हुए ब्रह्मणा सहिंतां देवीं सावित्रीं लोकमातरम्। सत्यव्रतं च सावित्रीं यमं चावाहयाम्यहम्।। इस मंत्र का जाप करें. इससे वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी और सुयोग्य वर प्राप्त होगा.

मकर राशि (Capricorn):- 
मकर राशि वालों को ग्रहों की पीड़ा से राहत पाने के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा छाता, खड़ाऊ, लोहा, उड़द की दाल का दान करना चाहिए. साथ ही काले कुत्ते को भोजन कराएं. इससे शनि की महादशा में कमी आएगी.

कुंभ राशि (Aquarius):- 
कुंभ राशि के लोग इस दिन काले तिल को पानी में डालकर स्नान करें. बाद में तेल में सिकी पूड़ियां गरीबों में बांटें. इससे  मानसिक, शारीरिक और आर्थिक संकट दूर होता है.

मीन राशि (Pisces):- 
मीन राशि वालों ज्येष्ठ पूर्णिमा आम का दान करना चाहिए, साथ ही राहगीरों को पानी पिलाएं. इससे वास्तु दोष दूर होगा और घर में सुख-शांति का वास होगा.

निसार खान ने 7 दिन तक बंधक बनाकर रेप किया, फिर धर्मपरिवर्तन का डालने लगा दबाव, पीड़िता के पैसे लेकर भागा..

घर में मनी प्लांट लगाने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो जाएंगे बर्बाद

वट सावित्री पूर्णिमा व्रत के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -