इस ग्रह पर बहती है उलटी दिशा में हवा, वैज्ञानिकों ने खोज निकाला
इस ग्रह पर बहती है उलटी दिशा में हवा, वैज्ञानिकों ने खोज निकाला
Share:

विज्ञान की दुनिया में नए नए चमत्कार होते ही रहते हैं. उनके बारे में जानने की इच्छा हर किसी की होती रहती है. ऐसे में  हमे नए नए ग्रह के बारे में पता चलता रहता है साथ ही ये जानकारी भी मिलती है कि धरती के अलावा और कौनसे ग्रह हैं ब्रह्माण्ड में. ऐसे ही खगोलशास्त्रियों ने एक रहस्यमय हॉट जुपिटर खोजा है. आपको यह जानकर हैरानी होगी यहां पर विपरीत दिशा में हवाएं चलती हैं. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

दरअसल, कनाडा के खगोलशास्त्रियों ने पृथ्वी से 930 प्रकाश वर्ष दूर गैसीय एक्सोप्लैनेट (सौरमंडल के बाहर का गैसों से भरा ग्रह) पर एक रहस्यमय गर्म स्थान की खोज की है. इस जगह की उम्मीद उन्हें बिल्कुल नहीं थी. यह खोज हमारे सौरमंडल के बाहर पाए जाने वाले ऐसे ग्रहों के प्रति वैज्ञानिकों की समझ को चुनौती देती है. बता दें, सीओआरओटी- 2बी ग्रह की खोज एक दशक पहले फ्रांस के नेतृत्व वाले अंतरिक्ष निगरानी मिशन ने की थी. इस ग्रह को हॉट जुपिटर भी कहा जाता है.

बृहस्पति के विपरीत तथाकथित हॉट जुपिटर अपने मेजबान तारे के आश्चर्यजनक ढंग से नजदीक होते हैं. वे इतना करीब होते हैं कि इन्हें अपने तारों का चक्कर लगाने में तीन दिनों से भी कम समय लगता है. इस ग्रह पर पूर्वोत्तर की ओर जाने वाली तेज हवाएं चलती हैं. कनाडा में मैकगिल यूनिवर्सिटी के खगोल वैज्ञानिकों ने शोध के दौरान सीओआरओटी-2बी एक्सोप्लैनेट को अपनी स्थिति से विपरीत दिशा पश्चिम की तरफ पाया.

बिना हाथ के भी 100 की स्पीड में बाइक चलाता है ये शख्स

लड़की की आँख से निकले जानवरों वाले कीड़े

इस मज़ार पर सिगरेट चढ़ाने से मिलता है आपका खोया हुआ प्यार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -