राफेल सौदा : रिलायंस और दसॉल्ट एविएशन लगाएंगे संयुक्त उद्यम
राफेल सौदा : रिलायंस और दसॉल्ट एविएशन लगाएंगे संयुक्त उद्यम
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया और कुशल भारत अभियान को गति देने के मकसद से देश में निजी रक्षा उद्योग के क्षेत्र में हुए एक बड़े सौदे केअंतर्गत अनिल अंबानी का रिलायंस समूह तथा राफेल विनिर्माता दसाल्ट एविएशन द्वारा संयुक्त उद्यम लगाने की आज घोषणा की गई.

उल्लेखनीय है कि भारत और फ्रांस के 23 सितंबर को 36 राफेल लड़ाकू जेट के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद संयुक्त उद्यम दसाल्ट रिलायंस एयरोस्पेस गठित किए जाने की यह घोषणा की गई है. लड़ाकू विमान का यह सौदा 7.87 अरब यूरो (करीब 59,000 करोड़ रुपए) का है. यह उद्यम लड़ाकू जेट सौदे के तहत 22,000 करोड़ रुपए के ‘ऑफसेट’ अनुबंध को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा.

गौरतलब है कि ऑफसेट’ अनुबंध के तहत संबंधित कंपनी को सौदे की राशि का एक निश्चित प्रतिशत लगाना पड़ता है. समझौते में 50 प्रतिशत आफसेट बाध्यता है जो देश में अबतक का सबसे बड़ा ‘आफसेट’ अनुबंध है. इस आफसेट’ समझौते की ख़ास बात यह है कि 74 प्रतिशत भारत से आयात किया जाएगा. इसका आशय यही है कि करीब 22,000 करोड़ रुपए का सीधा कारोबार होगा. विश्वास है कि यह उद्यम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया और कुशल भारत अभियान को गति देगा.

राफेल विमान सौदों में मोदी ने कम कराए 75..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -